CVV Full Form क्या होती है? CVV क्या है?

क्या आपको जानते है की CVV Full Form क्या होती है या CVV क्या होता है? या फिर CVV कैसे काम करता है। अगर आपको सीवीवी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो इसे मजेदार जानकारीपूर्ण आर्टिकल को जरूर पढ़े। क्योंकि आज भी हमारे देशे में कई लोग को जो की ऑनलाइन ट्रांसक्शन करते है उन्हें यह ही नहीं पता है की CVV क्या होता है? या फिर CVV की Full Form क्या होती है। अगर आपके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड है तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़े।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की CVV की Full Form क्या होती है? CVV क्या होता है? CVV कैसे काम करता है? इसके साथ CVV की Full Form हिंदी में क्या होती है? और क्रेडिट कार्ड में सीवीवी कहाँ होता है और CVV के लिए अलग-अलग शब्द क्या हैं? और भी बहुत कुछ इसके साथ अंत में CVV की History भी बताऊंग। तो पढ़ते रहिये इस आर्टिकल को।

CVV Full Form क्या होती है?

CVV Full Form “Card Verification Value” होती है? यह बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और एटीएम कार्ड में दी गई सुरक्षा सुविधा है। इसका उद्देश्य ऑनलाइन लेनदेन के दौरान मालिक की पहचान स्थापित करना और धोखाधड़ी के जोखिम को कम करना है।

CVV Full Form In Hindi

CVV की Full Form हिंदी में “कार्ड जाँचका मूल्य” होती है? इसे कार्ड सत्यापन कोड या कार्ड सुरक्षा कोड के रूप में भी जाना जाता है।

CVV क्या है?

यह हस्ताक्षर पट्टी के दाईं और पिछले हिस्से में 3 अंको की संख्या का एक संयोजन है। इसको बनाने का उद्देश्य कार्ड के मालिक की उस समय पहचान करना है जब वह ऑनलाइन लेनदेन करता है। इस संख्या से ही मालिक की पुष्टि होती है।

अमेरिकन एक्सप्रेस कार्ड (AMEX) पर, यह आमतौर पर कार्ड के सामने चार अंकों की संख्या होती है। सीवीवी कार्ड संख्या की तरह उभरा नहीं होता है और न ही किसी भी रसीद पर मुद्रित किया जाता है ताकि यह कार्डधारक के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को पता न हो।

CVV की लेनदेन के समय के अहम् भूमिका होती है बिना सीवीवी के आप ऑनलाइन लेनदेन नहीं कर सकते है। क्रेडिट कार्ड कंपनी का सीवीवी कोड के लिए अपना नाम हो सकता है उदाहरण के लिए, VISA इस कोड को CVV2 कहता है, MasterCard इसे CVC2 कहता है और अमेरिकन एक्सप्रेस इसे CID कहता है।

CVV कैसे काम करता है?

Card Verification Value को ऑनलाइन लेनदेन को ज्यादा सुरक्षित करने के लिए किया बनाया गया है। CVV का ऑफलाइन मार्किट में में कोई भी इस्तेमाल नहीं है क्योंकि जब आप ऑफलाइन ट्रांसक्शन करते है तो इसके लिए आपको कार्ड मशीन में अपने कार्ड को स्वाइप करना होता है।

कार्ड स्वाइप करने से मशीन कार्ड के पीछे लगी मैग्नेटिक स्ट्राइप में जो कोड होता है उसे डिकोड करके आपकी पहचान कर लेती है लेकिन ऑनलाइन ट्रांसक्शन में तो मेजेंटिक स्ट्रिप से वेरिफिकेशन नहीं हो सकती है इसलिए ऑनलाइन ट्रांसक्शन के लिए CVV का इस्तेमाल होता है।

अगर हैकर के पास आपका सीवीवी कोड है तो ऐसे में यह कोड भी आपकी सुरक्षा नहीं कर सकते है इसलिए cvv कोड को आप कभी भी किसी के साथ भी शेयर न करे।

क्रेडिट कार्ड में CVV कहाँ होता है?

MasterCard®, Visa®, Discover®, और JCB® के कार्ड सुरक्षा कोड आमतौर पर कार्ड के पीछे हस्ताक्षर स्थान के दाईं ओर पाए जाते हैं और 3 संख्यात्मक अंकों का एक समूह होते हैं।

cvv full form

American Express® सीवीवी 4 कार्ड के अंकों का एक समूह है जो कार्ड के सामने के चेहरे पर और कार्ड नंबर के दाईं ओर मुद्रित होता है।

CVV के लिए अलग-अलग शब्द क्या हैं?

प्रत्येक कार्ड कंपनी का सीवीवी के अपने संस्करण के लिए अपना पसंदीदा नाम है। नीचे CVV के नामों की एक सूची दी गई है, जो प्रत्येक के लिए अलग हैं और कौन से कार्ड ब्रांड उनका उपयोग करते हैं।

  • CVV2 – Card Verification Value 2 – Visa®
  • CVC – Card Verification Code – MasterCard®
  • CVC2 – Card Validation Code 2 – MasterCard®
  • CVD – Card Verification Data – Discover®
  • CID – Card Identification Number – Discover® and American Express®
  • CVN2 – Card Validation Number 2 – China Union Pay®
  • CSC – Card Security Code – American Express®

ऑनलाइन CVV1 के बजाय CVV2 का उपयोग क्यों किया जाता है?

CVV1 एक कोड है जिसे क्रेडिट या डेबिट कार्ड की चुंबकीय पट्टी में पीछे की तरफ एम्बेड किया जाता है। लेनदेन के दौरान CVV1 को क्रेडिट कार्ड मशीन या स्वीपर द्वारा पढ़ा जाता है। CVV2 का उपयोग तब किया जाता है जब आप कार्ड स्वाइप करने में सक्षम नहीं होते है जैसे कि फ़ोन या ऑनलाइन ऑर्डर करने में। चूंकि CVV1 को पढ़ा नहीं जा सकता है, ऐसी स्थितियों में, कार्ड धारकों को CVV2 नंबर का इस्तेमाल करने के लिए कहा जाता है।

CVV की History क्या है?

CVV, जिसे आमतौर पर CVC, CSC, CVD या CINs के रूप में भी जाना जाता है, कार्ड कंपनी के आधार पर, 1990 के दशक के अंत और 2000 के दशक के प्रारंभ में बनाए और लागू किए गए थे। सीवीवी का निर्माण ऑनलाइन खरीदारी के उद्देश्ये के लिए किया था।

ऑनलाइन खरीदारी के में वृद्धि के साथ साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी में भी वृद्धि हुई। इससे कार्डधारको की सुरक्षा की आवश्यकता में वृद्धि हुई।

CVV के लिए मूल अवधारणा इक्विफैक्स के एक कर्मचारी माइकल स्टोन द्वारा यूके में बनाई गई थी। सबसे पहले यह 11 अंकों की संख्या थी, लेकिन जल्दी ही इसे 3-4 अंकों की उचित संख्या कोड में बदल दिया गया।

1997 में MasterCard® पहली कंपनी थी जिसने अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर CVV को लागू किया। 1999 में अमेरिकन एक्सप्रेस® ने सीवीवी लागू किया और इसके बाद 2001 में Visa® लागू किया गया।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको CVV Full Form क्या होती है पर लिखा हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। और यह जानकारी भी आपके लिए फायदेमंद रही होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करे। और अगर आपको सीवीवी से सम्बंधित कोई भी समस्या आ रही हो या आपका सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

Saving Account क्या होता है?

ECS Full Form क्या होती है?

KYC Full Form क्या होती है?

Spread the love

Leave a Comment