बिना एटीएम कार्ड के एचडीएफसी एटीएम से पैसे निकाले।

क्या आप भी बार बार अपने एटीएम कार्ड को अपने साथ बाहर ले जाना भूल जाते है? या आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है की आपको बाहर पैसो की जरुरत हो और आपका एटीएम घर पर हो। अगर आप भी इसी बात से परेशान है तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की आप बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे कैसे निकाले? यह एक Cardless Cash Withdrawal होगा।

जी हाँ, आपने बिलकुल ठीक सुना है बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे निकाले जा सकते है। एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों से इसे Cardless Cash Withdrawal के नाम से परिचय कराया है। कुछ बैंको में इस सर्विस को IMT (Instant Money Transfer) के नाम से जाना जाता है।

HDFC Bank Cardless Cash Withdrawal

IMT सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए आपको तीन चीज़ो की जरुरत होगी। OTP, Mobile No. और Order ID

एटीएम से पैसे निकालने से पहले आपको इंटरनेट बैंकिंग से Cardless Cash Withdrawal में बेनेफिशरी जोड़ना होगा। जिस किसी को भी आप चाहते है जो आपके अकाउंट से बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे निकाले आपको उसे बेनेफिशरी में ऐड करना होगा। अगर आप स्वयं पैसे निकालना चाहते है तो फिर आपको अपने आपको बेनेफिशरी में जोड़ना होगा।

Step-1: बेनेफिशरी ऐड करे।

सबसे पहले आपको एचडीएफसी नेट बैंकिंग में लॉगिन करना है। उसके बाद Funds Transfer पर जाना है और फिर Cardless Cash Withdrawal पर क्लिक करना है। Click here

बिना एटीएम कार्ड के एचडीएफसी एटीएम से पैसे निकाले

यहाँ कोई बेनेफिशरी ऐड नहीं है। इसीलिए आपको पहले बेनेफिशरी ऐड करना है जिसे आप चाहते है की बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे निकाले। Add a Beneficiary पर क्लिक करे।

बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे कैसे निकाले

इसके बाद Cardless Cash Withdrawal के निचे Go पर क्लिक करे।

bina atm card ke atm se paise nikaale

अब बेनेफिशरी के लिए जोड़ने के लिए के नया पेज खुल जाएगा। सबसे पहले आपको बेनेफिशरी का nick name लिखना है और फिर उसका मोबाइल नंबर डालना है। तीसरे बॉक्स में आपको बेनेफिशरी का PAN Card, Voter ID या Aadhaar कार्ड नंबर डालना है। इसके बाद Add पर क्लिक करना है। इसके बाद confirm पर क्लिक करना है।

cardless cash withdrawal hdfc atm hdfc bank

इसके बाद आपके सामने बेनेफिशरी का मोबाइल नंबर आ जाएगा। आपको इसे टिक करना है और फिर continue करना है।

hdfc bank cardless cash withdrawal

इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। आपको ओटीपी डालना है और फिर continue पर क्लिक करना है।

cash withdrawal hdfc atm

इसके बाद आपके सामने beneficiary added successfully लिखा आएगा। 30 मिनट के अंदर बेनेफिशरी आपके अकाउंट में एक्टिवेट हो जाएगा।

कार्डलेस कैश विदड्रॉल

Step 2: बेनेफिशरी को पैसे भेजे।

30 मिनट के इंतज़ार के बाद अब आपको दोबारा एचडीएफसी नेट बैंकिंग में लॉगिन करना है और Funds Transfer पर जाना है। इसके बाद Cardless Cash Withdrawal के निचे Go पर क्लिक करना है।

बिना एटीएम कार्ड के एचडीएफसी एटीएम से पैसे निकाले

इसके बाद आपको अकाउंट सेलेक्ट करना है जिस अकाउंट से आप फण्ड ट्रांसफर करना चाहते है और फिर निचे बेनेफिशरी सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपको बेनेफिशरी का मोबाइल नंबर डालना है और फिर continue पर क्लिक करना है।

funds transfer cardless cash withdrawal

कंटिन्यू पर क्लिक करने के बाद आपकी सारी जानकारी आ जाएगी। Transfer Amount में आपको अमाउंट डालना है जितना आप एटीएम से निकालना चाहते है और फिर confirm पर क्लिक करना है।

cardless cash withdrawal hdfc atm

इसके बाद आपके मोबाइल नंबर जो आपके बैंक खाते से लिंक है वह आपके सामने आ जाएगा। आपको इस पर टिक करना है और फिर continue पर क्लिक करना है।

funds transfer authentication process

इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको यहाँ ओटीपी डालना है और फिर continue पर क्लिक करना है।

fund transfer otp

इसके बाद आपके सामने Funds Transfer – Cardless Cash Withdrawal – Complete लिखा आ जाएगा।

इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा। इसे आपको संभाल कर रखना है क्योंकि यह ही अब एटीएम से पैसे निकालने में काम आएगा। इसमें आपका ओटीपी और आर्डर आईडी होगी।

अब आपका नेटबैंकिंग से सम्बन्धित सारा काम हो गया है अब आपको एटीएम की तरफ जाना है।

Step 3: बिना एटीएम कार्ड के एचडीएफसी एटीएम से पैसे निकाले।

एटीएम में आने के बाद अब आपको सबसे पहले CARDLESS CASH को सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपको अपनी भाषा को चुनना है जैसा आपको अच्छा लगे।

इसके बाद आपके सामने “Please enter the four digit one time password received on your mobile” लिखा आएगा। अब आपको यहाँ पर ओटीपी डालना है जो आपके मोबाइल नंबर पर आया था और फिर continue करना है।

इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर “Please enter the beneficiary’s mobile no” लिखा आएगा। अब आपको बेनेफिशरी का मोबाइल नंबर डालना है जिसे आपने ऐड किया था और फिर continue करना है।

इसके बाद “Please enter the nine digit Order Id” लिखा आएगा। अब आपको आर्डर आईडी डालनी है। यह आर्डर आईडी आपके मोबाइल नंबर पर आई होगी। और फिर continue करे।

इसके बाद “Enter the amount you wish to withdraw” लिखा आएगा। अब आपको यहाँ पर अमाउंट डालना है जितना आप निकालना चाहते है। ध्यान रहे जितना आप कार्डलेस कैश विदड्रॉल में अमाउंट डाला था उतना अमाउंट ही यहाँ डाले उससे ज्यादा या उससे कम नहीं नहीं। अमाउंट डालने के बाद confirm पर क्लिक करे।

इसके बाद आपके सामने “Please recheck the entered details” लिखा। अगर आप अभी तक अपनी डाली गई डिटेल्स को दोबारा चेक करना चाहते है No to enter again पर क्लिक करे। और अगर डिटेल्स सही है तो Yes to continue पर क्लिक करे।

अगर आप reciept की print निकालना चाहते है तो yes पर क्लिक करे नहीं तो no पर क्लिक करे। इसके बाद आपके सामने Please wait while we process your request लिखा आएगा। और आपके पैसे निकालने की प्रक्रिया शुरू हो गई हो जाएगी।

थोड़ा सा इंतज़ार करे और फिर आपके पैसे एटीएम मशीन में आ जाएंगे।

ध्यान रहे आपको एचडीएफसी बैंक के एटीएम में ही जाना है क्योंकि यह सर्विस अभी सभी बैंक नहीं दे रही है तो दूसरे बैंक के एटीएम में आपको Cardless Cash Withdrawal का ऑप्शन नहीं मिलेगा।

जरुरी सूचना:

  1. आरबीआई के दिशा निर्देशों के अनुसार नया बेनेफिशरी एक दिन में 10,000 रुपए तक निकाल सकता है और अधिकतम 25,000 रुपए एक महीने में निकाल सकता है।
  2. Cardless Cash Withdrawal में 25 + tax हर लेनदेन पर लगता है तो बहुत जरुरी होने पर ही कार्डलेस कैश विदड्रॉल करे।
  3. 24 घंटे में 7 लाभार्थी (beneficiary) को जोड़ा (add), संशोधित (modify) या हटाए (delete) जा सकता है।
  4. बेनेफिशरी को जोड़ने या संशोधित करने में 30 मिनट का समय लगता है।
  5. बेनेफिशरी के पास भी एचडीएफसी बैंक में खाता हो यह जरुरी नही है।
  6. कार्डलेस कैश विदड्रॉल में बेनेफिशरी को फण्ड ट्रान्सफर करने के बाद बेनेफिशरी को 24 घंटे में एटीएम से पैसे निकालने होंगे। अन्यथा ट्रांसक्शन अमान्य हो जाएगी।
  7. कार्डलेस कैश विदड्रॉल रिक्वेस्ट कम से कम 100 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन और अधिकतम 10,000 रुपये प्रति दिन या 25,000 रुपये प्रति माह प्रति लाभार्थी के लिए शुरू की जा सकती है।

इन दिशानिर्देशों में बैंक द्वारा समय के अनुसार परिवर्तन आ सकता है।

यह भी पढ़े

HDFC Bank में Zero Balance Account कैसे खोलते है?

HDFC Full Form क्या होती है? एचडीएफसी बैंक की सारी जानकारी।

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग A To Z सारी जानकारी। Complete Guide

HDFC Bank Balance Check | HDFC Bank Balance Enquiry Number

HDFC WhatsApp Banking क्या है? HDFC WhatsApp Banking कैसे Activate करे?

Spread the love

Leave a Comment