एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग A To Z सारी जानकारी। Complete Guide

यह एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग की सम्पूर्ण गाइड है। इसे पूरा पढ़ने के बाद आप एचडीएफसी नेट बैंकिंग से सभी तरह के काम कर पाओगे। इस गाइड में आपको HDFC Internet Banking की सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी। अगर आप एचडीएफसी नेट बैंकिंग इस्तेमाल करना जानते है और आपको कोई ख़ास चीज़ ही सीखनी है तो आप टेबल ऑफ़ कंटेंट में से अपने टॉपिक को चुन सकते है और अगर फिर भी आपको नेट बैंकिंग में कोई भी समस्या आ रही हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

HDFC Bank Internet Banking Complete Guide

Contents hide

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करते है?

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा पाने के लिए आप 4 तरीको से Registration कर सकते है। एचडीएफसी नेटबैंकिंग से, एटीएम से, फॉर्म के माध्यम से और फ़ोन बैंकिंग के माध्यम से। मैं आपको चारो तरीके बताऊंगा। आप इन चारो में से किसी भी तरीके से अपनी सुविधा के अनुसार एचडीएफसी बैंक में इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

ऑनलाइन एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करे।

सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में एचडीएफसी बैंक लिख कर सर्च करना है और फिर HDFC बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपको NetBanking पर क्लिक करना है जैसा आप नीचे इमेज में देख सकते है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन

अब आपको REGISTER ONLINE पर क्लिक करना है।

hdfc bank register online

इसके बाद आपको यहाँ Register for NetBanking by generating a One Time password ( OTP). का जो लिंक आ रहा है इस पर क्लिक करना है।

Register for NetBanking by generating a One Time password

इसके बाद आपको अपनी customer Id डालनी है। यह कस्टमर आईडी आपको चेकबुक और पासबुक पर मिल जाएगी। और फिर go पर क्लिक करना है। Go पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक कैप्चा आएगा। आपको कैप्चा भरना है और फिर continue पर क्लिक करना है।

to register for netbanking, please input your customer id

इसके बाद आपके सामने आपका मोबाइल नंबर आ जाएगा। आपको यहाँ पर टिक करना है और फिर continue पर क्लिक करना है।

confirm mobile number

इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। आपको यहाँ पर ओटीपी डालना है और फिर continue पर क्लिक करना है।

one time password

इसके बाद आपकी इस कस्टमर आईडी से लिंक कार्ड नंबर यहाँ पर आ जाएगा। आपको इस पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको अपना पुराना एटीएम पिन डालना है यह एटीएम पिन आपको वेलकम किट के साथ मिल जाता है। इसके निचे आपको अपने कार्ड की एक्सपायरी डेट डालनी है और फिर निचे अपना नया IPIN  बनाना है यह IPIN आपका पासवर्ड ही होगा।

set your netbanking ipin

यह सब भरने के बाद आपको I accept term & condition पर टिक करना है और फिर confirm पर क्लिक करना है।

अब आप देख सकते है HDFC Internet Banking Registration हो गया है और ऊपर NB Registration : Complete लिखा आ रहा है।

nb registration complete

अब आप login पर क्लिक करके इंटरनेट बैंकिंग के लिए लॉगिन कर सकते है।

एटीएम के माध्यम से एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर करें।

सबसे पहले आपको एचडीएफसी बैंक के एटीएम में जाना है और फिर वहाँ अपना डेबिट कार्ड डालना है और फिर एटीएम नंबर डालना है। इसके बाद Main Screen से Other Option पर जाना है।

इसके बाद NetBanking Registration पर टैप करे और फिर confirm पर टैप करे। इसके बाद आपका इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और आईपीआईएन आपके रेजिस्टर्ड डाक पते पर भेज दिया जाएगा।

फॉर्म के माध्यम से एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर करें।

इसके लिए आपको एचडीएफसी बैंक की किसी भी शाखा में जाना होगा और वहाँ से से इंटरनेट बैंकिंग लेने के लिए फॉर्म लेना होगा। इसके बाद आपको उस फॉर्म को भर कर बैंक में जमा करना होगा। इसके बाद आपके खाते में इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट हो जाएगी। IPIN आपके घर पर डाक के माध्यम से आ जाएगा।

आप इस फॉर्म को एचडीएफसी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते है। इसके बाद इसका प्रिंट निकालकर इसे भरकर शाखा में जमा कर सकते है।

फ़ोन बैंकिंग से एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर करें।

आपको अपने शहर के एचडीएफसी फ़ोन बैंकिंग नंबर पर फ़ोन करना होगा। इसके बाद वेरिफिकेशन के लिए आपसे कस्टमर आईडी, डेबिट कार्ड नंबर और पिन पूछा जाएगा। आपको उन्हें डालना है और स्वयं को वेरीफाई कराना है। इसके बाद आपको ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से इंटरनेट बैंकिंग के लिए अनुरोध करना होगा।

इसके बाद वह आपके अनुरोधे के अनुसार इंटरनेट बैंकिंग की प्रक्रिया को शुरू कर देंगे। इसके 5 से 7 दिनों के अंदर आपको IPIN आपके घर पर डाक के माध्यम से मिल जाएगी।

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन कैसे करे?

सबसे पहले आपको hdfc bank की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और ऊपर login पर क्लिक करना है और फिर Netbanking पर क्लिक करके दोबारा निचे login पर क्लिक करे।

Click here

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। अब आपको निचे Continue to Netbanking पर क्लिक करना है।

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग लॉगिन

इसके बाद आपके सामने एचडीएफसी बैंक का Netbanking login पेज खुल जाएगा।

continue to hdfc net banking

अब आपको यहाँ अपनी यूज़र आईडी डालनी है यह यूज़र आईडी आपकी कस्टमर आईडी ही होती है जो आपकी पासबुक पर छप्पी होती है यूज़र आईडी डालने के बाद आपको continue पर क्लिक करना है।

Welcome to HDFC Bank NetBanking

इसके बाद आपको IPIN डालनी है यह IPIN भी आपको वेलकम किट के साथ मिल जाती है। इसके बाद आप सफलतापूर्वक एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन हो जाओगे।

welcome to hdfc internet banking

एचडीएफसी नेट बैंकिंग पासवर्ड रिसेट कैसे करे?

अगर आप किसी भी कारणवश एचडीएफसी नेट बैंकिंग का पासवर्ड भूल जाते है तो फिर आपको अपने पासवर्ड को रिसेट करना होगा।

HDFC Net banking password या IPIN reset करने के लिए सबसे पहले आपको एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर जाना है और फिर अपनी कस्टमर आईडी डालनी है और फिर continue करना है।

इसके बाद यह आपसे पासवर्ड मांगेगा। आपको निचे Forgot IPIN (Password) पर क्लिक करना है।

how to reset hdfc net banking password

पासवर्ड रिसेट करने के लिए सबसे पहले यहाँ User ID / Customer ID डालनी है और फिर Go पर क्लिक करना है।

reset hdfc net banking password

आईपिन रिजनरेट करने के लिए आपको प्रमाणीकरण (authentication) करने की जरूरत होगी। इसके लिए आपके सामने दो ऑप्शन आएँगे। पहले ऑप्शन से आप ओटीपी और डेबिट कार्ड की डिटेल से प्रमाणीकरण कर सकते है और दूसरे ऑप्शन से आप ओटीपी और ईमेल आईडी से प्रमाणीकरण कर सकते है।

आप अपनी सुविधा अनुसार कोई भी ऑप्शन को चुन सकते है मैं ओटीपी और ईमेल आईडी के द्वारा प्रमाणीकरण करना चाहता हूँ तो मैं दूसरे ऑप्शन पर टिक करता हूँ। इसके बाद आपको निचे कैप्चा भरना है और फिर continue पर क्लिक करना है।

net banking hdfc bank

इसके बाद आपको अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर डालना है और ऊपर आपकी ईमेल आईडी आ गई है। इन दोनों पर एक ओटीपी आएगा। इसके बाद continue करे।

register with the hdfc bank

इसके बाद आपको यहाँ ओटीपी डालना है ऊपर मोबाइल नंबर का और निचे ईमेल आईडी का। इसके बाद continue पर क्लिक करे।

hdfc internt banking password reset

इसके बाद आपके सामने एक इमेज आएगी। प्रमाणीकरण के लिए आपको इसमें कोई भी मैसेज लिखना है जो आपको याद रहे और फिर निचे आपको अपना IPIN (पासवर्ड) बनाना है और फिर टर्म एंड कंडीशन पर टिक करके confirm पर क्लिक करना है।

set your net banking password

इसके बाद आप देख सकते है आपका IPIN reset हो गया है और Congratulations! Your IPIN has been successfully reset. लिखा आ गया है।

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड रिसेट

इसके तुरंत बाद आपको अपनी इसी IPIN का इस्तेमाल करते हुए इंटरनेट बैंकिंग के लिए लॉगिन करना है।

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग में थर्ड पार्टी रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

एचडीएफसी बैंक में इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको थर्ड पार्टी रजिस्ट्रेशन करना होगा। अगर आप थर्ड पार्टी रजिस्ट्रेशन नहीं करते है तो आप फण्ड ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का पिन सेट नहीं कर पाएंगे या फिर किसी भी तरह का बिल पेमेंट भी नहीं कर पाएंगे।

बिना थर्ड पार्टी रजिस्ट्रेशन के आप सिर्फ अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है और अपनी स्टेटमेंट निकल सकते है इसके अलावा किसी भी और ऑनलाइन सर्विस के लिए आपको थर्ड पार्टी रजिस्ट्रेशन करना होगा।

सबसे पहले आपको अपने अकाउंट में लॉगिन करना है लॉगिन कैसे करते है वह मैं आपको पहले ही बता चुका हूँ। लॉगिन होने के बाद आपको ऊपर Funds Transfer पर क्लिक करना है। इसके बाद यहाँ Registration for Third Party Transfer लिखा होगा। इसके निचे आपको दो ऑप्शन दिख रहे होंगे। Register Later और Register Now

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग थर्ड पार्टी रजिस्ट्रेशन

आपको Register Now पर क्लिक करना है। रजिस्टर नाउ पर क्लिक करने के बाद आपको इनकी टर्म एन्ड कंडीशन पर स्वीकार (accept) करना है और फिर confirm पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने आपका डेबिट कार्ड का नंबर आ जाएगा। जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक है आपको उसे सेलेक्ट करना है।

इसके बाद आपको यहाँ अपने कार्ड की एटीएम पिन डालनी है जिस कार्ड को आपने सेलेक्ट किया था और फिर कार्ड की Expiry Date डालनी है। इन सब के बाद confirm पर क्लिक करना है।

hdfc bank third pary transfer registration kare

इसके बाद आपके सामने एक बार Register Now का ऑप्शन आएगा। आपको इस पर क्लिक करना है।

hdfc bank third pary transfer register now

इसके बाद Registration for secure access के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर के आगे टिक करना है और फिर continue पर क्लिक करना है।

hdfc netbanking Register Third Party Transfer

इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको यहाँ ओटीपी डालना है और फिर continue पर क्लिक करना है।

hdfc bank third pary transfer register kare

इसके बाद फिर continue पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको यहाँ पर इमेज की केटेगरी को सेलेक्ट करना है। यह आपके प्रमाणीकरण के लिए होगा।

How-to-Register-Third-Party-Transfer-of-HDFC-BANK

इमेज की केटेगरी सेलेक्ट करने के बाद आपको उस केटेगरी से सम्बन्धित किसी भी इमेज को सेलेक्ट करना है और फिर continue पर क्लिक करना है ध्यान रहे आपको इस इमेज को याद रखना है।

अब इस इमेज से सम्बंधित आपको कुछ भी सन्देश लिखना है जो आपको याद हो। इसके बाद proceed to step 2 पर क्लिक करना है।

How to Register Third Party Transfer of hdfc bank

इसके बाद आपको पांच सवालों को एक एक करके चुनना है और फिर उनके जवाब देने है। सारे सवालो के जवाब देने के बाद आपको proceed to step 3 पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने फिर वही पेज आएगा। आपको निचे बॉक्स पर टिक करके confirm पर क्लिक करना है।

अब आप निचे इमेज में देख सकते है सामने लिखा आ गया है Congratulations! You are successfully registered for “Third Party transfer” facility. अब आप 24 घंटे बाद पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

Third Party transfer successfull

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग से फण्ड ट्रांसफर कैसे करते है?

सबसे पहले आपको अपने अकाउंट में लॉगिन करना है उसके बाद आपको Fund Transfer पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको यहाँ पर कई सारे फण्ड ट्रांसफर सिस्टम दिखाई दे रहे होंगे। एक एक करके हम सब के बार में बात कर लेते है।

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग

Transfer within the bank – अगर आपको एक ही बैंक में पैसे ट्रांसफर करने है मतलब एचडीएफसी बैंक से एचडीएफसी बैंक में ही पैसे ट्रांसफर करने है तो फिर आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते है। इसमें आप 1 से 25 लाख रुपए तक पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

पैसे भेजने के लिए आपको Go पर क्लिक करना है आप तीन स्टेप में पैसे को ट्रांसफर कर सकते है। सबसे पहले आपको अपना अकाउंट सेलेक्ट करना है उसके बाद transfer type में आप इसका schedule बना सकते है या फिर तुरंत पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग

इसके बाद select beneficiary में आपको बेनेफिशरी सेलेक्ट करना है। अगर आपने बेनेफिशरी ऐड नहीं किया है तो आपको click here to select another beneficiary पर क्लिक करके बेनेफिशरी को ऐड करना है। बेनेफिशरी ऐड होने के बाद transfer amount में आपको अमाउंट डालना है और फिर continue पर क्लिक करके पैसे ट्रांसफर करने है।

Note: बेनेफिशरी ऐड करने के 24 घंटे तक आप उसे 50,000 रुपए तक ही भेज सकते है। 24 घंटे बाद आप 2 लाख रुपए तक भेज सकते है।

IMPS P2A – Instant Transfer (365 days, 24X7) – अगर आप तुरंत किसी को पैसे भेजना चाहते है तो आप IMPS ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते है। IMPS में आप 365 दिन और 24 घंटे कभी भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है। इसमें भी आप 1 से 25 लाख रुपए तक पैसे ट्रांसफर कर सकते है लेकिन इसमें कुछ शुल्क भी लगता है।

इसके लिए आपको Go पर क्लिक करना है। IMPS में भी आपको वही ऑप्शन देखने को मिलेंगे। सबसे ऊपर अकाउंट सेलेक्ट करना है और फिर निचे beneficiary सेलेक्ट करना है। इसके बाद निचे बेनेफिशरी के बैंक का IFSC Code डालना है।

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग

इसके बाद आपको निचे अमाउंट डालना है और remark में आप ट्रांसक्शन से संबंधित जो आप भरना चाहे भर सकते है। निचे टर्म एंड कंडीशन पर टिक करना है और फिर continue पर क्लिक करना है। इसके बाद आप फण्ड ट्रांसफर कर सकते है।

Transfer to other bank (NEFT) – NEFT में तुरंत पैसे ट्रांसफर नहीं होते है। इसमें पैसे पहुंचने में 24 घंटे तक लगते है इसमें भी आप 1 से 25 लाख रुपए तक पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

NEFT से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको एनईएफटी के नीचे Go पर क्लिक करना है। सबसे पहले आपको अपना अकाउंट सेलेक्ट करना है फिर बेनेफिशरी सेलेक्ट करना है और फिर बेनेफिशरी के बैंक का आईएफसी कोड डालना है। इसके transfer amount में अमाउंट डालना है निचे description में आप लेनदेन से सम्बंधित कोई कुछ भी विवरण डाल सकते है।

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग

Account Type में आप यह तय कर सकते है की आपको भुगतान अभी करना है या आप कुछ समय तय करना चाहते है। इसके बाद I accept term & condition पर टिक करके continue पर क्लिक करना है। इसके बाद आप भुगतान कर सकते है।

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग

Transfer to other bank (RTGS) – RTGS एक वास्तविक समय ऑनलाइन लेनदेन है यह सुबह 7 से शाम 5 बजे तक ही काम करता है। इसके साथ हर महीने दूसरे और चौथे शनिवार को भी यह काम नहीं करता है। इसके साथ यह संडे और और किसी भी बैंक हॉलिडे के दिन काम नहीं करता है। RTGS में आप बढ़ी ट्रांसक्शन कर सकते है।

RTGS में भी एनईएफटी की तरह ही फण्ड ट्रांसफर होता है। इसके लिए भी आपको पहले Go पर क्लिक करना है। इसके बाद सबसे पहले अकाउंट सेलेक्ट करना है और फिर बेनेफिशरी सेलेक्ट करना है और फिर बेनेफिशरी के बैंक का आईएफसी कोड डालना है। इसके बाद ट्रांसफर अमाउंट में अमाउंट डालना है और फिर अकाउंट सेंड करना है।

IMPS P2P – Instant Transfer (365 days, 24X7) – अगर आप मोबाइल नंबर के द्वारा IMPS करना चाहते है तो आप इस ऑप्शन को चुन सकते है। यह भी 365 दिन और 24 घंटे काम करता है।

Transfer to eCMS Account – अगर आप किसी व्यापारी को पैसे का भुगतान करते है। तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है यह वर्चुअल अकाउंट होते है।

Foreign Outward Remittance – अगर आप विदेश में पैसा भेजना चाहते है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। इससे आप 12,500 USD तक भेज सकते है।

Cardless Cash Withdrawal इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम से पैसे निकाल सकते है।

अगर आप कार्डलेस कैश विदड्रॉल करना चाहते है तो आप इस पर हमारे दूसरे आर्टिकल को पढ़ सकते है उसमे आपको विस्तार से सारी जानकारी मिल जाएगी।

बिना एटीएम कार्ड के एचडीएफसी एटीएम से पैसे कैसे निकाले?

एचडीएफसी बैंक में बेनेफिशरी ऐड करे।

एचडीएफसी बैंक में बेनेफिशरी जोड़ने के लिए आपको सबसे पहले Add a Beneficiary पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने कई सारे भुगतान प्रणाली आ जाएगी। और आपसे पूछा जाएगा की आप किस के लिए भुगतान प्रणाली के लिए लाभार्थी के लिए जोड़ना चाहते है।

NEFT, RTGS और IMPS के लिए आप एक जगह ही बेनेफिशरी जो जोड़ सकते है बाकी सभी भुगतान प्रणाली के लिए आपको अलग अलग बेनेफिशरी को जोड़ना होगा।

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग

अगर आपको एचडीएफसी बैंक में बेनेफिशरी ऐड करना है तो फिर आपको पहले ऑप्शन Transfer within the bank पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको दो बार बेनेफिशरी का अकाउंट नंबर डालना है। इसके बाद बेनेफिशरी का नाम और ईमेल आईडी डालकर add पर क्लिक करना है। इसके बाद आपका बेनेफिशरी ऐड हो जाएगा।

NEFT, RTGS और IMPS के लिए बेनेफिशरी ऐड करने के लिए बेनेफिशरी का अकाउंट नंबर, बैंक, आईएफसी कोड और बेनेफिशरी का नाम  डालना है। इसके बाद आपका बेनेफिशरी इन तीनो पेमेंट सिस्टम के लिए ऐड हो जाएगा।

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग में BillPay & Recharge

सबसे पहले आपको अपने अकाउंट में लॉगिन हो जाना है। इसके बाद ऊपर BillPay & Recharge के सेक्शन पर क्लिक करे। यहाँ से आप अपने सभी तरह के बिल का भुगतान कर सकते है जैसे यहाँ से आप अपने बिजली का बिल, टेलीफोन या मोबाइल का बिल या फिर गैस का बिल भी भर सकते है।

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग बिल एंड रिचार्ज

यहाँ से आप अपने मोबाइल या डिश टीवी का रिचार्ज कर सकते है। इसके साथ अपने म्यूच्यूअल फंड को भर सकते है। अपनी इंसोरेंस के प्रीमियम भर सकते है या फिर चैरिटी भी कर सकते है।

अगर आप इनमें से किसी भी तरह लेनदेन करना चाहते है तो मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप इसे मोबाइल बैंकिंग से ही करे। एचडीएफसी बैंक की PayZapp – Mobile Payment App आती है। अगर आप इसका इस्तेमाल करके भुगतान या रिचार्ज करते है तो वह पर आपको कॅश मिलेगा।

अगर आप यहाँ से भुगतान करने की कोशिश भी करते है तब भी आपको दूसरे पेज पर redirect कर दिया जाएगा।

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग में बैंक बैलेंस चेक कैसे करे?

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन करने के बाद सबसे पहले ऊपर आपको Accounts का सेक्शन दिखाई देता है। ठीक इसके निचे Account Summary में आपको आपके अकाउंट का Total Available Balance दिखाई देगा।

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग बैलेंस चेक

अगर आपने अपने खाते की अंतिम लेनदेन देखना चाहते है तो फिर आपको इस arrow पर क्लिक करना है और फिर view पर क्लिक करना है इसके बाद आपके खाते की सारी हाल ही की लेनदेन आ जाएगी।

एचडीएफसी नेटबैंकिंग कस्टमर केयर नंबर क्या है?

CityHDFC Netbanking Customer Care Number
Ahmedabad079 6160 6161
Bengaluru080 6160 6161
Chandigarh0172 6160 616
Chennai044 6160 6161
Cochin0484 6160 616
Delhi & NCR011 6160 6161
Hyderabad040 6160 6161
Indore0731 6160 616
Jaipur0141 6160 616
Kolkata033 6160 6161
Lucknow0522 6160 616
Mumbai022 6160 6161
Pune020 6160 6161

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग में स्टेटमेंट कैसे डाउनलोड करे?

सबसे पहले आपको अपने अकाउंट में लॉगिन करना है और फ्री Accounts के सेक्शन में बायें तरफ Enquire का ऑप्शन आ रहा होगा। आपको इस पर क्लिक करना है। इसके बाद स्टेटमेंट डाउनलोड करने के लिए आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे। View/Download Account Statement और Download Historical statement

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग स्टेटमेंट डाउनलोड

अगर आप हालही की स्टेटमेंट को डाउनलोड करना चाहते है तो फिर आपको पहले ऑप्शन पर क्लिक करना है और अगर आप 2 या 3 पहले की स्टेटमेंट डाउनलोड करना चाहते है तो आपको दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेटमेंट डाउनलोड करने के लिए आपको View/Download Account Statement पर क्लिक करना है इसके बाद आपको Account Type में अकाउंट को सेलेक्ट करना है और फिर अकाउंट नंबर सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपको यहाँ पर दो ऑप्शन मिलते है। Mini Statement और Select Period।

अगर आप हालही की स्टेटमेंट डाउनलोड करना चाहते है तो फिर आप मिनी स्टेटमेंट पर क्लिक करके स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते है और अगर आप किसी ख़ास महीने की स्टेटमेंट डाउनलोड करना चाहते है तो आप select period पर क्लिक करके समयअवधि को चुन सकते है।

इसके बाद आपको View पर क्लिक करना है और फिर आपके सामने आपकी स्टेटमेंट आ जाएगी। अगर आप इस स्टेटमेंट को डाउनलोड करना चाहते है तो आपको निचे download का ऑप्शन भी मिलेगा। इसके साथ select format के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है और फिर इसके फॉर्मेट को सेलेक्ट करना है जिस भी फॉर्मेट में आप इस स्टेटमेंट को डाउनलोड करना चाहते है। मैं आपको सलाह दूंगा की आप इसे पीडीऍफ़ फॉर्मेट में ही डाउनलोड करे।

फॉर्मेट सेलेक्ट करने के बाद डाउनलोड के बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपकी स्टेटमेंट डाउनलोड हो जाएगी।

अगर आप 2 या 3 साल पुरानी स्टेटमेंट निकालना चाहते है तो आपको  Download Historical statement पर क्लिक करना है। सबसे पहले पहले आपको अकाउंट नंबर सेलेक्ट करना है। इसके बाद Previous Financial Year सेलेक्ट करना है जिस भी साल की आप स्टेटमेंट निकलना चाहते है।

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग स्टेटमेंट डाउनलोड

आप specific period पर क्लिक करके कोई ख़ास समय भी चुन सकते है। इसके बाद आपको फॉर्मेट को सेलेक्ट करना है और फिर डाउनलोड करना है।

यह भी पढ़े

HDFC Bank में Zero Balance Account कैसे खोलते है?

HDFC Bank Full Form क्या होती है? एचडीएफसी बैंक की सारी जानकारी।

HDFC Bank Balance Check | HDFC Bank Balance Enquiry Number

HDFC WhatsApp Banking क्या है? HDFC WhatsApp Banking कैसे Activate करे?

Spread the love

Leave a Comment