HDFC WhatsApp Banking क्या है? HDFC WhatsApp Banking कैसे Activate करे?

क्या आप भी यह जानना चाहते है की HDFC WhatsApp Banking क्या है? और HDFC WhatsApp Banking कैसे Activate करते है? तो आप बिलकुल ठीक जगह पर आए है। इस आर्टिकल में आपको एचडीएफसी व्हाट्सप्प बैंकिंग के बारे में सारी जानकारी मिलेगी।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की HDFC WhatsApp Banking क्या है? और HDFC Bank में WhatsApp Banking कैसे Activate करते है? तो जुड़े रहिये इस आर्टिकल के साथ।

एचडीएफ़सी बैंक भारत का नंबर 1 बैंक है। यह संपत्ति के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का ऋणदाता है। अगर आप एचडीएफसी बैंक के बारे में और जानकारी पाना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते है। HDFC Bank की Full Form क्या होती है? एचडीएफसी बैंक की सारी जानकारी

HDFC WhatsApp Banking कैसे Activate करे?

सबसे पहले आपको अपने क्रोम  ब्राउज़र में HDFC WhatsApp Banking लिखकर सर्च करना है और फिर HDFC Bank की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखेगा।

Click here

hdfc whatsapp banking

अब आपको यहाँ ऊपर एक नंबर दिख रहा होगा। इस नंबर 7065970659 पर आपको एक मिस कॉल करनी है या फिर आप इसी नंबर पर SUB लिखकर एक SMS भी कर सकते है। इसके बाद आपको इस नंबर को अपने फ़ोन में save करना है।

नंबर सेव करने के बाद आपको अपने मोबाइल फोन में व्हाट्सप्प खोलना है और Contact list को refresh करना है। इसके बाद आपको एचडीएफ़सी बैंक के नंबर पर Hi लिखकर सेंड करना है इसके बाद आपकी एचडीएफसी बैंक की व्हाट्सप्प बैंकिंग एक्टिवेट हो जाएगी।

Note: ध्यान रहे की जिस व्हाट्सप्प नंबर से आप एचडीएफ़सी व्हाट्सप्प बैंकिंग इस्तेमाल करना चाहते है वह नंबर आपके बैंक अकाउंट में लिंक होना चाहिए। तभी आप अपने खाते की जानकारी को प्राप्त कर पाएंगे।

HDFC WhatsApp Banking कैसे deactivate करे?

एचडीएफसी व्हाट्सप्प बैंकिंग डीएक्टिवेट करने के लिए आपको अपने फ़ोन से एक इस नंबर 7065970659 पर UNSUB के एक SMS करना है इसके बाद आपकी यह सर्विस आपके फ़ोन से डीएक्टिवेट हो जाएगी।

HDFC WhatsApp Banking FAQs

मेरा HDFC बैंक में खाता है लेकिन मेरा व्हाट्सप्प नंबर मेरे खाते से लिंक नहीं है तो क्या मैं व्हाट्सप्प बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकता हूँ?

जी हाँ, अगर आपका नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है फिर भी आप एचडीएफसी व्हाट्सप्प बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन इससे आप अपने खाते की निजी जानकारी प्राप्त नहीं कर पाएंगे। अपने खाते की जानकारी जैसे बैलेंस, स्टेटमेंट और क्रेडिट कार्ड की लिमिट चेक करने के लिए आपको एचडीएफसी बैंक में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा।

मैं HDFC बैंक का ग्राहक नहीं हूँ। क्या फिर भी में व्हाट्सप्प बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकता हूँ?

हाँ, अगर आप एक एचडीएफ़सी बैंक के ग्राहक नहीं है तो भी आप इस व्हाट्सप्प बैंकिंग का इस्तेमाल एचडीएफसी की किसी भी सामान्य सर्विस की जानकारी पाने के लिए कर सकते है।

मैंने एचडीएफसी व्हाट्सप्प बैंकिंग को डीएक्टिवेट कर दिया था तो क्या मैं इस सर्विस को दोबारा एक्टिवटे कर सकता हूँ?

बिलकुल, अगर आपने एचडीएफसी व्हाट्सप्प बैंकिंग को डीएक्टिवेट कर भी दिया था तो भी आप इस सर्विस को दोबारा एक्टिवटे कर सकते है।

क्या एचडीएफसी व्हाट्सप्प बैंकिंग सुरक्षित है?

जी हाँ, एचडीएफसी व्हाट्सप्प बैंकिंग बिल्कुल सुरक्षित है। व्हाट्सप्प पर भेजे गए और प्राप्त करे गए सभी मैसेज end to end encryption से सुरक्षित होते है तो इसमें आपको भेजे गए मैसेज सभी encrypted होते है तो इसमें आपको डरने की जरुरत नहीं है लेकिन हाँ, आप व्हाट्सप्प पर अपनी कोई भी निजी जानकारी जैसे पिन और पासवर्ड कभी न भेजे।

क्या एचडीएफसी व्हाट्सप्प बैंकिंग इस्तेमाल करने के लिए किसी भी तरह का कोई अतिरिक्त शुल्क लगता है?

नहीं, एचडीएफसी व्हाट्सप्प बैंकिंग में रजिस्टर करने के लिए या इस सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लगता है। यह सर्विस बिल्कुल मुफ्त है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगे की HDFC WhatsApp Banking क्या है और एचडीएफसी व्हात्सप्प बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करते है अगर अब भी आपको एचडीएफसी बैंक में व्हाट्सप्प बैंकिंग में कोई भी दिक्कत आ रही हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है और अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोसत के साथ शेयर करे।

यह भी पढ़े

बिना एटीएम कार्ड के एचडीएफसी एटीएम से पैसे निकाले।

HDFC Bank में Zero Balance Account कैसे खोलते है?

एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग A To Z सारी जानकारी। Complete Guide

HDFC Bank Balance Check | HDFC Bank Balance Enquiry Number

Spread the love

Leave a Comment