HDFC Bank Full Form क्या होती है? एचडीएफसी बैंक की सारी जानकारी।

क्या आप भी इंटरनेट पर HDFC Full Form और एचडीएफसी बैंक के बारे में सर्च कर रहे है। अगर हाँ, तो आप बिलकुल ठीक जगह पर आए है।

इस आर्टिकल में मैं आपको HDFC Full Form से लेकर एचडीएफसी के बारे में सारी जानकारी जैसे एचडीएफसी बैंक क्या क्या सर्विस देता है, एचडीएफसी बैंक के शेयर होल्डर की लिस्ट आदि। इसके साथ आपको hdfc का पूरा इतिहास और कुछ रोचक बाते भी बताऊंगा तो चलिए फिर आज के एचडीएफसी बैंक के टॉपिक को विस्तार से देखते है।

HDFC Full Form क्या होती है?

HDFC Full Form “Housing Development Finance Corporation” होती है। एचडीएफसी बैंक लिमिटेड एक भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है। HDFC बैंक भारत का एक प्रमुख बैंक है।

HDFC Bank Full Form In Hindi 

HDFC Bank की Full Form हिंदी में “आवास विकास वित्त निगम” होती है।

HDFC Zero Balance Account कैसे खोलते है?

HDFC Bank की History क्या है?

17 अक्टूबर 1977 को, HDFC को पब्लिक लिमिटेड कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था। इसे इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इंवेस्टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (ICICI) ने प्रमोट किया था। सन 1980 में, इसने लोन लिंक्ड डिपॉजिट स्कीम शुरू की थी जिसमें किसी को hdfc के साथ पासबुक खाते से शुरुआत करनी थी, जिससे वह व्यक्ति लोन के लिए योग्य हो जाए।

इसके बाद सन 1981 में, HDFC ने गैर-निवासी प्रमाण पत्र जमा योजना शुरू की। सन 1985 में, इसने होम सेविंग प्लान की शुरुआत की जिसने एक व्यक्ति को प्रति वर्ष 8.5% की दर से घर खरीदने के लिए सक्षम किया।

सन 1986 में, इसने APF (Advanced Processing Facility) नामक एक सेवा की पेशकश की, जिसके तहत बिल्डर अपनी परियोजनाओं में आवास खरीदने वाले व्यक्तियों को वित्त प्रदान कर सकते थे।

इसके बाद सन 1989 में, जर्मनी के Krditanstalt Fur Wiederauflau के वित्तीय समर्थन के साथ, एचडीएफसी ने दो प्रकार के ऋणों की पेशकश की; आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों के लिए HIL (Home Improvement Loans) यानी गृह सुधार ऋण और HEL (Home Extension Loans) यानी गृह विस्तार ऋण।

सन 1994 में, HDFC ने बैंकिंग सेवाओं की पेशकश करने के लिए HDFC बैंक को बढ़ावा दिया। यह एक निजी क्षेत्र का बैंक था जिसे RBI की मंजूरी के साथ अगस्त 1994 स्थापित किया गया था।

hdfc full form

सन 1999 में, निगम ने अपनी वेबसाइट www.hdfcindia.com लॉन्च की, जो अब www.hdfc.com बन गई है।

इसके बाद सन 2000 में, निगम ने मुंबई में एचडीएफसी Standard Life Office को शामिल किया और 2002 में Chubb Corporation के साथ एक संयुक्त उद्यम के बाद, यूएसए ने एचडीएफसी-चूब जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को सामान्य बीमा की पेशकश करने के लिए बढ़ावा दिया।

इसके बाद वर्ष 2009-10 में, इसने एचडीएफसी Systematic Savings Plan यानी व्यवस्थित बचत योजना की पेशकश की। यह एक मासिक बचत योजना थी जिसमें ब्याज की एक परिवर्तनीय दर थी।

वर्ष 2010-11 में, इसने एक ऑनलाइन रियल एस्टेट पोर्टल, HDFC Real Estate Destination (HDFC RED) लॉन्च किया, खरीदारों के लिए संपत्ति की खोज की। इसके बाद वर्ष 2011-12 में, इसने शिक्षा ऋण प्रदान करने के लिए अपनी नई सहायक कंपनी, HDFC Education and Development Services Pvt. Ltd. की शुरुआत की।

HDFC Bank ग्राहकों को कौन कौन सी सर्विस देता है?

Credit Cards

Consumer Banking 

Banking

Finance and Insurance 

Investment Banking

Mortgage loans

Private Banking

Private Equity

Wealth Management

HDFC बैंक की कुछ लोकप्रिय सहायक कंपनियां नीचे सूचीबद्ध हैं।

HDFC Bank Ltd

HDFC Developers Ltd

HDFC Investments Ltd

HDFC Holdings Ltd

HDFC Trustee Company Ltd

HDFC Realty Ltd

HDFC Property Ventures Ltd

HDFC Venture Capital Ltd

HDFC Ergo General Insurance Company Ltd

HDFC Standard Life Insurance Company Ltd

HDFC बैंक के शेयरहोल्डर की लिस्ट।

HDFC बैंक के भारत में शेयर्स Bombay Stock Exchange और National Stock Exchange में सूचीबद्ध हैं। इसके साथ इसके अमेरिकी डिपॉजिटरी शेयर NYSE में सूचीबद्ध हैं और इसके ग्लोबल डिपाजिटरी रिसीप्ट को isin के तहत Luxembourg Stock Exchange सूचीबद्ध किया गया है।

Shareholders (as of 31 December 2015)Shareholding
Promoter group (HDFC)21.57%
Foreign institutional investors (FII)32.4%
Individual shareholders8.5%
Bodies corporate7.5%
Insurance companies5.38%
Mutual funds/UTI8.65%
NRI/OCB/others0.29%
Financial institutions/banks 2.75%
ADS/GDRs18.78%

HDFC Bank की कुछ रोचक जानकारियाँ क्या है?

  • HDFC बैंक की स्थापना अगस्त 1994 में हुई थी।
  • HDFC बैंक के सबसे पहले और वर्तमान के CEO Aditya Puri है।
  • HDFC बैंक भारत का पहला ऐसा बैंक था जिसने Visa के साथ मिलकर एक इंटरनेशनल डेबिट कार्ड लॉन्च किया था और साथ ही मेस्ट्रो डेबिट कार्ड भी जारी किया था।
  • HDFC बैंक भारत का पहला mobile banking लॉन्च करने वाला बैंक है।
  • HDFC बैंक की अधिकतम शाखा मुंबई और नई दिल्ली में हैं।
  • HDFC बैंक संपत्ति के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का ऋणदाता है।
  • HDFC बैंक ने 6 दिसम्बर 2013 को 709 स्थानों में 1115 रक्तदान कैंप लगाए थे जिनमें 61902 लोगो ने रक्तदान किया था। यह रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल है।
  • फरवरी 2016 तक बाजार पूंजीकरण के हिसाब से hdfc बैंक भारत का सबसे बड़ा बैंक है।
  • यह 2019 में BrandZ Top 100 Valuable Global Brands में 60 वें स्थान पर था।
  • फरवरी 2000 में एचडीएफसी बैंक का Times Bank में विलय हो गया था। न्यू जनरेशन प्राइवेट सेक्टर बैंकों की श्रेणी में दो निजी बैंकों का यह पहला विलय था।
  • ग्लोबल पत्रिका FinanceAsia के अनुसार 2019 में एचडीएफसी बैंक भारत में सबसे अच्छा बैंक है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको HDFC Full Form और एचडीएफसी बैंक के बारे में तमाम जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर फिर भी आपका एचडीएफसी बैंक से सम्बंधित कोई सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके बता सकते है।

यह भी पढ़े

ICICI Full Form क्या होती है? आईसीआईसीआई बैंक की सारी जानकारी

IDBI Full Form क्या होती है? आईडीबीआई बैंक की सारी जानकारी।

HSBC Full Form क्या होती है? एचएसबीसी बैंक की सारी जानकारी।

RBL Bank Full Form क्या होती है? आरबीएल बैंक की सारी जानकारी।

Spread the love

Leave a Comment