IBPS Full Form क्या होती है? IBPS क्या है?

IBPS, हर छात्र जो बैंक में नौकरी करने के सपने देखता है या फिर IBPS PO परीक्षा की तैयारी करता है। वह IBPS के बारे में जानता है। क्या आप जानते है की IBPS क्या होता है? या IBPS Full Form क्या होती है?

अगर नहीं तो यह लेख आपको जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की IBPS Full Form क्या होती है? IBPS क्या होता है? और IBPS कौन कौन सी परीक्षा आयोजित करता है। इसके साथ आपको IBPS की history और कुछ जरुरी जानकारियाँ भी बताऊंगा तो चलिए फिर आज के IBPS के टॉपिक को शुरू करते है।

IBPS Full Form क्या होती है?

IBPS Full Form “Institute of Banking Personnel Selection” होती है। यह एक स्वतंत्र संगठन है जो भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में अधिकारियों, क्लर्क और प्रशिक्षुओं की भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करता है।

IBPS Full Form In Hindi

IBPS Full Form हिंदी में “बैंकिंग कर्मियों का चयन संस्थान” होती है।

IBPS क्या है?

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (IBPS) एक भर्ती निकाय है, जिसे भारतीय स्टेट बैंक के अलावा भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में ग्रेजुएट युवा की भर्ती और नियुक्ति को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। यह मुंबई, भारत में स्थित है।

IBPS एक बोर्ड द्वारा शासित होता है, जिसमें भारतीय रिज़र्व बैंक, भारत सरकार के वित्त मंत्रालय, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई, भारतीय बैंकिंग संस्थान और वित्त संस्थान, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ बैंक मैनेजमेंट, इंडियन बैंक्स एसोसिएशन और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक जैसे सरकारी संस्थान के नामांकित व्यक्ति शामिल होते हैं।

IBPS द्वारा आयोजित परीक्षाएं इस प्रकार हैं।

IBPS PO/MT – परीक्षा में भाग लेने वाले बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर्स और मैनेजमेंट ट्रेनीज की भर्ती के लिए होता है, जो राष्ट्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक हैं।

IBPS SO – परीक्षा विशेषज्ञ अधिकारियों की भर्ती के लिए होती है, जो राष्ट्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में स्केल- I अधिकारी हैं।

IBPS Clerk – परीक्षा विशेषज्ञ अधिकारियों की भर्ती के लिए होती है, जो राष्ट्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में स्केल- I अधिकारी होते हैं।

IBPS RRB Officer Scale-I – परीक्षा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में स्केल- I अधिकारियों की भर्ती के लिए होती है, यह पद राष्ट्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर पद के बराबर है।

IBPS RRB Office Assistant – परीक्षा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में कार्यालय सहायक की भर्ती के लिए होती है, यह पद राष्ट्रीय ग्रामीण क्षेत्र बैंकों में क्लर्क पद के बराबर है।

IBPS RRB Officer Scale-II and Scale-III – IBPS RRB ऑफिसर स्केल- II और स्केल- III परीक्षा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में स्केल- II और स्केल- III अधिकारियों की भर्ती के लिए होती है। ऑफिसर स्केल- II का पद स्पेशलिस्ट ऑफिसर पद के बराबर है और ऑफिसर स्केल- III पद नेशनल पब्लिक सेक्टर बैंकों में सीनियर मैनेजर के बराबर है।

ibps full form

IBPS के साथ भाग लेने वाले बैंक की सूची

  1. Allahabad Bank
  2. Bank of Baroda
  3. Bank of India
  4. Central Bank of India
  5. Dena Bank
  6. Indian Overseas Bank
  7. Oriental Bank of Commerce
  8. Punjab National Bank
  9. Union Bank of India
  10. UCO Bank

IBPS की History क्या है?

1969 में भारत में बैंकों के राष्ट्रीयकरण के बाद, भारतीय बैंकों को देश भर में अपने शाखा नेटवर्क का विस्तार करने की आवश्यकता थी, ताकि वे ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंच सके। इसके लिए अधिक कर्मचारियों की आवश्यकता थी लेकिन विज्ञापन जैसे तरीकों से भर्ती असंतोषजनक थी।

इस प्रकार, बैंकों ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बैंक मैनेजमेंट (NIBM) को एक चयन परीक्षण प्रक्रिया डिजाइन करने के लिए कहा, जिसके माध्यम से वे कुशल उम्मीदवारों को नियुक्त कर सकते हैं। और इसके परिणामस्वरूप, इस प्रकार की परियोजनाओं को संभालने के लिए Personnel Selection Services (PSS) यानी कार्मिक चयन सेवा नामक एक छोटी इकाई की स्थापना की गई।

इसके कुछ साल बाद, 1984 में, PSS को IBPS में बदल दिया गया।

वर्तमान में IBPS एक स्वायत्त निकाय के रूप में कार्य करता है जो मुख्य रूप से बैंकिंग क्षेत्र में लिपिक और अधिकारियों के पदों पर भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करने में लगा हुआ है।

इससे पहले, उम्मीदवारों को vacancies के लिए प्रत्येक बैंक द्वारा आयोजित कई परीक्षाओं को लिखना पड़ता था। लेकिन 2012 से भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किया गया है।

अब आईबीपीएस चार अलग-अलग भर्ती प्रक्रियाएं आयोजित करता है, जैसे कि CRP PO/MT, CRP RRBs, CRP Clerical, CRP विशेषज्ञ अधिकारी जिसके तहत बैंकिंग क्षेत्र में भर्ती के लिए हर साल विभिन्न परीक्षाएं होती हैं।

IBPS की कुछ जरुरी जानकारियाँ क्या है?

  • वर्ष 2011 में, आईबीपीएस ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में अधिकारियों और क्लर्क की भर्ती के लिए Common Written Examination (CWE) यानी सामान्य लिखित परीक्षा शुरू की।
  • IBPS परीक्षा के पंजीकरण के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करती है। यह पूरे भारत में विभिन्न स्थानों पर आयोजित की जाती है।
  • ग्रेजुएशन में प्राप्त अंकों का प्रतिशत IBPS Bank-PO परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन के समय उल्लेख किया जाना चाहिए।
  • IBPS परीक्षा में प्रतिकूल अंकन होता है और गलत जवाब के 0.25 अंक काटे जाते है। यानी अगर आपने 10 सवालों का जवाब दिया है जिसमें से 8 सही है और 2 गलत तो इसमें आपके 2 गलत जवाब के 0.50 अंक काट लिए जाएंगे। इसलिए इसमें केवल उसी सवाल का जवाब देना चाहिए। जिसका जवाब आपको पता हो, अंदाज़ा लगाने से आपको फायदे की जगह नुक्सान हो सकता है।
ibps full form

IBPS परीक्षा के लिए योग्यता

  • IBPS CWE PO परीक्षा के लिए योग्यता मानदंड किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से BA, B.Com, BSc, आदि जैसे किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री है। यानी उम्मीदवार को IBPS परीक्षा के लिए ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। फिर चाहे वह कोई भी स्ट्रीम क्यों न हो।
  • इसके साथ उम्मीदवार को कंप्यूटर का बुनियादी ज्ञान होना भी आवश्यक है।
  • उम्मीदवार को अपनी स्थानीय भाषा भी आनी चाहिए। यानी आप भारत के जिस भी स्टेट में हो आपको उस स्टेट की भाषा आनी चाहिए। जैसे अगर आप गुजरात में है तो आपको गुजराती आनी चाहिए।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको IBPS Full Form और आईबीपीएस के बारे में हमारा द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर फिर भी आपका आईबीपीएस से सम्बंधित कोई सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

ICICI Full Form क्या होती है? आईसीआईसीआई बैंक की सारी जानकारी।

HDFC Full Form क्या होती है? एचडीएफसी बैंक की सारी जानकारी।

IDBI Full Form क्या होती है? आईडीबीआई बैंक की सारी जानकारी।

HSBC Full Form क्या होती है? एचएसबीसी बैंक की सारी जानकारी।

RBL Bank Full Form क्या होती है? आरबीएल बैंक की सारी जानकारी

Spread the love

Leave a Comment