ICICI Bank में WhatsApp Banking कैसे इस्तेमाल करते है?

क्या आप भी यह जानना चाहते है की WhatsApp Banking क्या होती है? या ICICI Bank में WhatsApp Banking कैसे करते है तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़े। क्योंकि अब आपके बैंकिंग करने का पूरा अनुभव बदलने वाला है।

अभी तक आपने इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल किया होगा। मोबाइल बैंकिंग का भी इस्तेमाल किया होगा। लेकिन क्या आप जानते है की अब आईसीआईसीआई बैंक ने व्हाट्सप्प बैंकिंग लॉन्च कर दिया है।

अब आप आईसीआईसीआई बैंक में व्हाट्सप्प बैंकिंग का भी मज़ा उठा पाएंगे। इसके लिए आपको कोई मुश्किल काम भी नहीं करना है। इसकी प्रक्रिया बहुत ही सरल है कोई भी आम आदमी इसको बड़े आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।

सबसे अच्छी बात यह है की इसके लिए आपको किसी भी तरह की कोई एप्लीकेशन इनस्टॉल नहीं करनी है। आप अपने व्हाट्सप्प से ही अपने आईसीआईसीआई बैंक खाते को संभाल पाएंगे। तो चलिए फिर देखते है की icici bank whatsapp banking काम कैसे करती है।

ICICI Bank में WhatsApp Banking कैसे Activate करते है?

सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में icici whatsapp banking लिखना है। इसके बाद आपको आईसीआईसीआई  बैंक की आधिकारिक वेबसाइट खोलनी है। इसके बाद आपको कुछ इस तरह का इंटर फ़ेस दिखेगा। आप निचे इमेज में देख सकते है।

icici whatsapp banking

ICICI BANK

अब आपको यहाँ ऊपर icici bank का whatsApp banking number दिखेगा। आपको इस नंबर 8640086400 को अपने फ़ोन में सेव करना है।

अब आपको अपना whatsapp खोलना है और फिर contact में जाकर कॉन्टेक्ट् को refresh करना है और फिर आईसीआईसीआई बैंक नंबर खोलना है।

अब आपको आईसीआईसीआई बैंक को Hi लिखकर भेजना है जैसे ही आप मैसेज सेंड करोगे। तुरंत ही आपके पास आईसीआईसीआई बैंक menu आ जाएगा। आप निचे इमेज में देख सकते है। आप यहाँ से अपनी जरुरत के अनुसार आईसीआईसीआई बैंक की सर्विस का लाभ उठा सकते है।

icici whatsapp banking

ICICI Bank में WhatsApp Banking कैसे इस्तेमाल करते है?

Banking Services ( balance, history, credit card limit ) – इस  सुविधा का लाभ उठाते हुए आप अपने खाते में शेष जमा राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते है अपनी अंतिम तीन लेनदेन जान सकते है और क्रेडिट कार्ड की लिमिट चेक कर सकते है।

अपने खाते का शेष बैलेंस चेक करने के लिए आपको balance, bal या ac bal लिख कर सेंड करना है इसके बाद आपके खाते का शेष बैलेंस स्क्रीनशॉट के रूप में आपके पास आ जाएगा।

इसके साथ आप अपनी अंतिम तीन लेन देन की हिस्ट्री भी जान सकते है। इसके लिए आप transaction, stmt या history जैसे कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते है और बैंक को जैसे ही आप लिख कर भेजते है तुरंत ही आपके पास मैसेज आ जाएगा।

इसके अलावा आप cc limit या cc balance कीवर्ड का इस्तेमाल करके अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट चेक कर सकते है।

Block / Unblock my card – अगर आप आईसीआईसीआई बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हो तो इस विकल्प का इस्तेमाल करके आप अपने क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक और अनब्लॉक कर सकते हो।

अपने क्रेडिट कार्ड को block करने के लिए आप block कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते है और unblock का इस्तेमाल कर सकते है।

Instant loans & credit card exclusively for you – अगर आप आईसीआईसीआई बैंक से तुरंत ऋण लेना चाहते है तो आप इस विकल्प का इस्तेमाल करते हुए। बैंक से Instant loans ले सकते है।

Open InstaSave account – InstaSave ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप आईसीआईसीआई बैंक में 4 मिनट से भी कम समय में icici instasave अकाउंट खुलवा सकते है।

Offers around me ( dining, shopping ) – dining और shopping से सम्बंधित ऑफर पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Other Services ( ATMs, deliverables, interest rates ) – अगर आप आईसीआईसीआई बैंक की किसी भी सर्विस के बारे में जानना चाहते है तो आप इसका इसका इस्तेमाल कर सकते है।

EMI Moratorium – अगर आपका आईसीआईसीआई बैंक में किसी भी प्रकार का लोन चल रहा है तो आप तो आप EMI Moratorium ऑप्शन का इस्तेमाल करते हुए अपने लोन को चुकाने के लिए  समय मांग सकते है लेकिन मैं आपको पहले ही बता दू बैंक आपको समय देता जरूर है लेकिन इसके साथ वह आपसे उस समय का ब्याज भी लेता है। यानी जितना समय के लिए आप EMI Moratorium लेते है उतना ही ज्यादा आपको ब्याज चुकाना होगा।

Find nearby stores – इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप 5 km के अंदर अंदर एटीएम को खोज सकते है।

Newspapers & Magazines – यदि आप आईसीआईसीआई बैंक की जानकारी प्राप्त करने के लिए न्यूज़पेपर या मैगजीन पढ़ सकते है बस आपको 9 लिखकर सेंड करना है और फिर आपसे पूछा जाएगा की आप क्या पढ़ना चाहते है फिर आप newspaper या magazines लिख कर भेज सकते है। इसके बाद आपके सामने न्यूज़ आर्टिकल या मैगजीन आ जाएगी। जिन्हे आप पढ़ सकते है।

अगर आप आईसीआईसीआई बैंक के व्हाट्सप्प अलर्ट को रोकना चाहते है तो आप इस नंबर 9542000030 पर OPTOUT लिखकर एसएमएस कर सकते है।

ICICI WhatsApp Banking इस्तेमाल करने के keyword क्या है?

ServiceKeyword
Account Balancebal, ac bal, acc bal, balance, account balance, my balance, check, balance, my bal, check bal
Last 3 transactionsstmt, txn, history, transaction, mini statement, transaction history, check statement
Credit Card Limitlimit, credit card limit, cc limit, credit balance, credit card balance, cc balance
Block/Ublock my cardblock, unblock, block unblock, block my card, lost my card, card was stolen, found my card, hotlist, dehotlist
Instant loans exclusivelyloan, home loan, personal loan, educational loan, car loan, bike loan, auto loan, instant loans
Offersoffer, offers, offers near me, travel offer, dining offer, shoping offers, deal, discount, promotion
Track deliverablestrack, deliverable, track deliverables, estimated time, ETA, time of arrival, date of arrival, date of delivery, delivery date
ICICI Bank ATM’s Near meatm, atm nearby, atm around me, icici atm, icici bank atm, show atm
Branches near mebranch, branches, bank brance, icici branch, branch near me, branches around

ICICI WhatsApp Banking में कौन कौन सी सुविधा मिलती है?

आईसीआईसीआई बैंक में आपको 9 अलग अलग तरह की सुविधा मिलती है जैसे:-

  1. Banking Services ( balance, history, credit card limit ) 🏦
  2. Block / Unblock my card ⛔
  3. Instant loans & credit card exclusively for you ⏱
  4. Open InstaSave account ⚡
  5. Offers around me ( dining, shopping ) 🎁
  6. Other Services ( ATMs, deliverables, interest rates ) 🔎
  7. EMI Moratorium 📥
  8. Find nearby stores 🏪
  9. Newspapers & Magazines 📰

ICICI WhatsApp Banking सुविधा का लाभ कौन कौन उठा उठा सकता है?

आईसीआईसीआई व्हाट्सप्प बैंकिंग सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको आईसीआईसीआई बैंक की निम्नलिखित शर्तो को पूरा करना होगा।

  • ग्राहक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • ग्राहक को भारत में मौजूद होना चाहिए।
  • ग्राहक का आईसीआईसीआई बैंक में खाता होना चाहिए।
  • ग्राहक का मोबाइल नंबर बैंक में पंजीकृत होना चाहिए।

अगर आपका आईसीआईसीआई बैंक में कोई खाता नहीं है तो भी आप इसके कुछ फीचर जैसे ऑफ़र, आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम और अपने पास की शाखाएँ देख सकते है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगे की ICICI Bank में WhatsApp Banking कैसे इस्तेमाल करते है? अगर अब भी आपका आईसीआईसीआई व्हाट्सप्प बैंकिंग से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है और अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो या आपकी इससे थोड़ी भी मदद हुई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर करे। जिससे वह भी इस कमाल की सर्विस के बारे में जान सके और इसका लाभ उठा सके।

यह भी पढ़े

ICICI Bank की Full Form क्या होती है?

ICICI Zero Balance Account कैसे खोलते है?

ICICI Bank Balance Check | ICICI Bank Balance Enquiry Number

Spread the love

Leave a Comment