ICICI Bank Full Form क्या होती है? आईसीआईसीआई बैंक की सारी जानकारी।

आईसीआईसीआई बैंक को तो आप लोग जानते ही होंगे। हर ब्रांच के बाहर एक बड़ा सा board टंगा होता है जिसमें ICICI Bank लिखा होता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की इस icici bank की full form क्या होती है?

आज के आधुनिक समय में हर व्यक्ति का किसी न किसी बैंक में एक अकाउंट तो जरूर होता है और ज्यादातर लोग तो एक से ज्यादा बैंको में अकाउंट खुलवाते है। जिससे वह सभी बैंको की सुविधा के लाभ उठा सके। अब अकाउंट तो सब खुलवाते है लेकिन अजीब बात यह है की अकाउंट खुलवाते समय हर कोई यह देखता है की वह बैंक उसे क्या सुविधा दे रहा है लेकिन कोई भी यह नहीं देखता है की उस बैंक का इतिहास क्या है इसके shares की value क्या है कही यह बैंक कर्जे में तो नहीं है।

अब यह बाते आपको थोड़ा अजीब लग सकती है की हमे इन सबसे क्या मतलब। लेकिन भाई इन्ही से यह पता चलता है की बैंक का भविष्य क्या है कही बैंक कर्ज में डूब कर बंद न हो जाए। यह देखना बहुत जरुरी है क्योकि हमें उस बैंक में अपनी मेहनत के पैसे रखने है और अगर बैंक कर्ज में डूब गया तो आपके बैंक में जितने भी पैसे है वह सब बैंक जब्त कर लेगा और आपको कुछ नहीं मिलेगा। RBI की गाइडलाइन के अनुसार आपको सिर्फ 1 लाख रुपए का इंसोरेंस मिलता है फिर चाहे आपके अकाउंट में आपके 50 लाख रुपए हो फिर भी आपको 1 लाख ही मिलेंगे। 

इन सब के बावजूद आज भी लोगो को अपने बैंक एक बारे में कुछ भी पता नहीं होता है। सबसे हैरानी की बात तो यह है की कुछ लोगो को अपने बैंक का पूरा नाम भी नहीं पता होता है। अगर आप भी उन्ही लोगो में से एक है जिसे ICICI Bank Full Form नहीं पता तो आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़े।

इस आर्टिकल में मैं आपको ICICI Full Form और आईसीआईसीआई बैंक का पूरा इतिहास बताऊँगा।

ICICI Full Form क्या होती है?

ICICI Full Form होती है “Industrial Credit and Investment Corporation of India” आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड एक बहुराष्ट्रीय बैंक और वित्तीय कंपनी है। यह एक प्राइवेट बैंक है। इसका headquater महाराष्ट्र, मुंबई में है और इसका रजिस्टर ऑफिस वडोदरा, गुजरात में है। संपत्ति और बाजार पूंजीकरण के मामले में ICICI Bank 2018 तक भारत का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है।

ICICI Bank Full Form In Hindi

ICICI Full Form हिंदी में भारतीय “औद्योगिक ऋण और निवेश निगम”होती है।

ICICI Bank की History क्या है?

सन 1955 से आईसीआईसीआई लिमिटेड एक कंपनी थी जो सीमेंट के क्षेत्र में कपडे के क्षेत्र में और कई क्षेत्रों में काम करती थी। इसके बाद आईसीआईसीआई लिमिटेड कंपनी ने सोचा की वह एक रिटेल बैंक भी बन सकती है। इसके बाद आईसीआईसीआई कंपनी ने सन 1993 में बैंक स्थापित करने के लिए एक टीम बनाई। और फिर आखिरकार सन 1994 में आईसीआईसीआई बैंक की स्थापना हुई।

icici full form

इसके बाद आईसीआईसीआई बैंक ने सन 1998 में इंटरनेट बैंकिंग को शुरू किया। इसके बाद सन 1998 में भारत में शेयरों की एक सार्वजनिक पेशकश के बाद ICICI बैंक में ICICI की हिस्सेदारी 46 प्रतिशत तक कम हो गई थी।

इसके बाद 2000 में NYSE (New York Stock Exchange) पर अमेरिकी डिपॉजिटरी रिसिप्ट्स के रूप में equity की पेशकश की गई थी।

ICICI बैंक ने 2001 में ऑल-स्टॉक सौदे में बैंक ऑफ मदुरा लिमिटेड का अधिग्रहण किया और 2001-02 के दौरान संस्थागत निवेशकों को अतिरिक्त दांव बेचा।

इसके बाद अक्टूबर 2001 में, ICICI और ICICI बैंक के निदेशक मंडल ने ICICI और उसके दो पूर्ण स्वामित्व वाली रिटेल फाइनेंस सहायक कंपनियों, ICICI पर्सनल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड और ICICI कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड को ICICI बैंक में विलय को मंजूरी दे दी। अगर आपको नहीं पता है की विलय क्या होता है तो मैं आपको बता दू जब एक कंपनी को दूसरी कंपनी में मिलाया जाता है तो इसे विलय कहते है।

अब क्योकि आईसीआईसीआई लिमिटेड कंपनी ने बैंक को Industrial Credit and Investment Corporation of India बैंक के रूप में स्थापित किया गया था। इसीलिए मूल कंपनी आईसीआईसीआई लिमिटेड को बैंक में मिला दिया गया और इसका संक्षिप्त नाम ICICI Bank रखा गया।

विवादों में फंसा आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक को अपने ऋणों की वसूली में अनुचित व्यवहार करने के आरोपों का भी सामना करना पड़ा था। ये आरोप तब शुरू हुए जब recovery agents और बैंक कर्मचारियों ने बकायेदारों को धमकाना शुरू कर दिया। कुछ आत्महत्या के मामलो में सुसाइड नोट मिले जिसमें बैंक की वसूली के तरीकों को आत्महत्या का कारण बताया। इसके कारण बहुत सारी कानूनी लड़ाई हुई और icici bank को भारी भरपाई चुकानी पड़ी।

14 मार्च 2013 को ऑनलाइन पत्रिका कोबरापोस्ट ने ऑपरेशन रेड स्पाइडर से उच्च-श्रेणी के अधिकारियों और आईसीआईसीआई बैंक के कुछ कर्मचारियों को काले धन को सफेद में बदलने के लिए सहमत करते हुए वीडियो फुटेज जारी किया। भारत सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक ने खुलासे के बाद एक जांच का आदेश दिया। 15 मार्च 2013 को आईसीआईसीआई बैंक ने 18 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया।

11 अप्रैल 2013 को RBI के उप-गवर्नर, एच आर खान ने कथित तौर पर कहा कि केंद्रीय बैंक मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों के संबंध में आईसीआईसीआई बैंक के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर रहा है।

आईसीआईसीआई बैंक की सर्विस

क्रेडिट कार्ड्स Credit Cards
कंज्यूमर बैंकिंग Consumer Banking
कॉर्पोरेट बैंकिंग Corporate Banking
फाइनेंस एंड इन्शुरन्स Finance and Insurance
इन्वेस्टमेंट बैंकिंग Investment Banking
मोर्टेज लोन्स Mortgage Loans
प्राइवेट बैंकिंग Private Banking
वेल्थ मैनेजमेंट Wealth Management
पर्सनल लोन्स Personal Loans
पेमेंट सलूशनस Payment Solutions
ट्रेड एंड रिटेल फोरेक्स Trade and Retail Forex

आईसीआईसीआई बैंक के कुछ रोचक तथ्य

  • सन 1994 में आईसीआईसीआई बैंक की स्थापना ICICI Limited द्वारा की गयी थी जो की एक भारतीय वित्तीय संस्थान है।
  • आईसीआईसीआई बैंक का वर्तमान में पूरे भारत में 4,874 शाखाओं और 14,367 एटीएम का एक बड़ा नेटवर्क है।
  • 2018 के आंकड़ो के अनुसार आईसीआईसीआई बैंक में कुल कर्मचारियों की संख्या 82.724 है।
  • ICICI Bank भारत के अलावा 19 अन्य देशो में भी मौजूद है।
  • ICICI Bank भारत का 3 सबसे बड़ा बैंक है।
  • ICICI Bank ने 1998 में इंटरनेट बैंकिंग को शुरू किया था।
  • ICICI Bank के बोर्ड के सदस्यों में अंतरराष्ट्रीय व्यापार, प्रबंधन परामर्श, बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं में अनुभव के प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल हैं।
  • ICICI Bank की यूनाइटेड किंगडम और कनाडा में बैंक की सहायक कंपनियां हैं।
  • आईसीआईसीआई बैंक की शाखाएं सिंगापुर, बहरीन, हांगकांग, श्रीलंका, संयुक्त राज्य अमेरिका, कतार, ओमान, दुबई अंतर्राष्ट्रीय वित्त केंद्र, चीन और दक्षिण अफ्रीका में है और आईसीआईसीआई बैंक के प्रतिनीधि संयुक्त अरब अमीरात, बांग्लादेश, मलेशिया और इंडोनेशिया में है।
  • 1999 में आईसीआईसीआई बैंक NYSE (New York Stock Exchange) पर लिस्ट होने वाली पहली भारतीय कंपनी और गैर-जापान एशिया से पहला बैंक या वित्तीय संस्थान बन गया।
  • आईसीआईसीआई बैंक भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर का बैंक है जिसकी कुल समेकित संपत्ति 31 मार्च, 2018 को 11,242.81 बिलियन (यूएस $ 172.5 बिलियन) और टेक्स के बाद लाभ। 31 मार्च, 2018 को समाप्त वर्ष के लिए 67.77 बिलियन (US $ 1.0 बिलियन) है।

अगर आप भी ICICI Full Form जानना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़े। इस आर्टिकल में मैं आपको आईसीआईसीआई बैंक के बारे में A to Z इनफार्मेशन दूंगा।

यह भी पढ़े

ICICI Zero Balance Account कैसे खोलते है?

ICICI WhatsApp Banking कैसे इस्तेमाल करते है?

ICICI Bank Balance Check | ICICI Bank Balance Enquiry Number

IDBI Full Form क्या होती है आईडीबीआई बैंक की सारी जानकारी।

HSBC Full Form क्या होती है एचएसबीसी बैंक की सारी जानकारी।

RBL Bank Full Form क्या होती है आरबीएल बैंक की सारी जानकारी।

Spread the love

Leave a Comment