IDBI Bank Full Form क्या होती है? आईडीबीआई बैंक की सारी जानकारी।

क्या आप भी IDBI Full Form के बारे में जानना चाहते है या फिर आईडीबीआई बैंक के बारे में किसी भी तरह की जानकारी हिंदी में जानना चाहते है तो आप बिलकुल ठीक जगह पर आए है।

इस आर्टिकल में मैं आपको IDBI Full Form और आईडीबीआई बैंक के बारे में सारी जानकारी जैसे आईडीबीआई बैंक का पूरा इतिहास और आईडीबीआई बैंक के कुछ मजेदार तथ्य भी बताऊंगा।

इसके साथ मैं आपको IDBI Bank Full Form In Hindi भी बताऊंगा। तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़े।

IDBI Full Form क्या होती है?

IDBI Full Form होती है “Industrial Development Bank of India” यह एक भारत सरकार के स्वामित्व वाली वित्तीय सेवा कंपनी है, जिसका मुख्यालय मुंबई में है। इसे भारतीय उद्योग के विकास के लिए ऋण और अन्य वित्तीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए 1964 में स्थापित किया गया था।

वर्तमान में, यह भारत के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंकों में से एक है जो व्यक्तिगत banking और finance समाधान प्रदान करता है।

9 अक्टूबर, 2017 तक, श्री महेश कुमार जैन IDBI के MD और CEO थे। आईडीबीआई बैंक केवल कोर बैंकिंग सेवाओं में काम नहीं करता है। इसके अलावा, यह अन्य वित्तीय सेवाओं जैसे Bond Trading, Equity Broking, और Depository सर्विसेज से भी संबंधित है।

IDBI Bank Full Form In Hindi

IDBI Bank की Full Form Hindi में “भारतीय औद्योगिक विकास बैंक” होती है।

IDBI Bank की History क्या है?

1930 के दशक में दूसरे विश्व युद्ध और महामंदी के बाद विकास banking का उदय हुआ। दूसरे विश्वयुद्ध के बाद प्रभावित राष्ट्रों के लिए पुनर्निर्माण funds की मांग ने पुनर्निर्माण के लिए नेशनल इंस्टीटूट्स की स्थापना के लिए मजबूर किया।

सन 1947 में स्वतंत्रता के समय, भारत में एक काफी विकसित बैंकिंग प्रणाली थी। विशेष रूप से कृषि और उद्योग की क्षेत्रीय ऋण जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से bank प्रभुत्व वाली finance विकास रणनीति को अपनाना था।

आईडीबीआई बैंक लिमिटेड की स्थापना सन 1964 में भारतीय रिज़र्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में संसद के एक अधिनियम के तहत की गई थी। शुरुआत में, यह भारतीय रिज़र्व बैंक RBI की सहायक कंपनी के रूप में संचालित था बाद में इसे भारत सरकार ने GOI में ट्रांसफर कर दिया था।

idbi full form

सन 1976 में, IDBI का स्वामित्व भारत सरकार को ट्रांसफर कर दिया गया था आईडीबीआई ने वित्तीय सहायता प्रदान की, दोनों रुपये और विदेशी मुद्राओं में, ग्रीन-फील्ड परियोजनाओं के लिए और विस्तार, आधुनिकीकरण और विविधीकरण उद्देश्यों के लिए।

इसके बाद जुलाई 1995 में आईडीबीआई के सार्वजनिक मुद्दे के बाद, बैंक में सरकारी हिस्सेदारी 100% से घटकर 75% हो गई।

इसके बाद RBI द्वारा गठित एक समिति ने IDBI के विकास को अपनी गतिविधि में विविधता लाने और वाणिज्यिक बैंकिंग और विकासात्मक बैंकिंग के बीच पारंपरिक भेद से दूर होकर विकास वित्तपोषण और banking गतिविधियों की भूमिका के बीच तालमेल बनाने की सिफारिश की।

इसके बाद औद्योगिक विकास बैंक अधिनियम 2003 के साथ, आईडीबीआई ने एक सीमित कंपनी अर्थात आईडीबीआई लिमिटेड का दर्जा प्राप्त किया।

इसके बाद सितंबर 2004 में, भारतीय रिजर्व बैंक ने RBI अधिनियम 1934 के तहत IDBI को एक ‘अनुसूचित बैंक’ के रूप में शामिल किया। इसके फलस्वरूप IDBI ने औपचारिक रूप से 1 अक्टूबर 2004 से IDBI Ltd. के रूप में banking व्यवसाय के पोर्टल में प्रवेश किया।

इसके बाद साल 2005 में वाणिज्यिक बैंकिंग शाखा, आईडीबीआई बैंक को IDBI में मिला दिया गया था।

इसके बाद साल 2006 में, IDBI बैंक ने बचाव में UWB (United Western Bank) का अधिग्रहण किया। UWB प्राप्त करके, IDBI बैंक ने 195 से 425 तक अपनी शाखाओं की संख्या को दोगुना कर दिया।

इसके बाद 21 जनवरी 2019 को भारत के एलआईसी ने आईडीबीआई बैंक में 51% नियंत्रण हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया, जिससे यह बैंक का बहुमत शेयरधारक बन गया। 21 जनवरी, 2019 को भारत के एलआईसी द्वारा इक्विटी हिस्सेदारी में वृद्धि के बाद, भारतीय रिज़र्व बैंक ने 14 मार्च, 2019 को जारी एक प्रेस में स्पष्ट किया है कि IDBI Bank पूर्वव्यापी प्रभाव से एक निजी क्षेत्र के bank के रूप में फिर से वर्गीकृत है।

आईडीबीआई बैंक के इक्विटी शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया में सूचीबद्ध हैं। 22 जनवरी 2019 तक, भारत सरकार के पास IDBI बैंक में 46.46% शेयर थे और भारतीय जीवन बीमा निगम के पास लगभग 51% शेयर थे। लेकिन अब LIC के पास छाया हुआ वोटिंग अधिकार वाला बैंक है।

IDBI Bank ग्राहकों को कौन कौन सी सर्विस देता है?

  • Preferred Banking: Royale Account, Preferred Account, PowerPlus Account.
  • Savings Account: SuperSavings Account, SuperShakti (Womans) Account, Jubilee Plus (Senior Citizens) Account etc.
  • Flexi Current Account
  • Corporate Payroll Account: Imperial Salary Account, Star Salary Account, Prime Salary Account, Pride Salary Account etc.
  • Loans: Home Loan, Auto Loan, Personal Loan, Education Loan etc.
  • Pradhanmantri Social Security Scheme
  • Cards: Credit Cards, Debit Cards, Prepaid Cards etc.
  • Pay Apt-Mobile Wallet
  • 24 Hours Banking: Phone Banking, Mobile Banking, Internet Banking, Account Alerts etc.
  • Jus TabTrusteeship through ITSL

IDBI Bank की कुछ रोचक जानकारियाँ क्या है?

  • IDBI बैंक पहुंच की अवधि में, यह दुनिया का 10 वां सबसे बड़ा बैंक है।
  • 31 मार्च 2015 तक, बैंक में 16,555 कर्मचारी थे, जिनमें से 197 विकलांग कर्मचारी थे।
  • एक ही तिथि पर bank कर्मचारियों की औसत आयु 34 वर्ष थी।
  • वर्तमान में आईडीबीआई बैंक की 3,702 एटीएम, 1892 शाखाएं हैं, जिनमें दुबई में एक विदेशी शाखा, 58 ई-लाउंज और 1407 केंद्र शामिल हैं।
  • साल 2018 से भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में IDBI बैंक की 51% हिस्सेदारी है।वर्ष 2012-2013 के दौरान बैंक प्रति कर्मचारी 25.64 करोड़ रुपये का कारोबार करता है और 12.17 लाख रुपये प्रति कर्मचारी का शुद्ध लाभ दर्ज करता है।
  • वर्ष 2017-18 की पहली तिमाही के लिए, बैंक ने पिछले वित्तीय वर्ष की इसी अवधि के दौरान रु 41 करोड़ रुपये के लाभ की तुलना में रु 853 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा दर्ज किया।
  • वित्त वर्ष 2016-17 की चौथी तिमाही में बैंक ने 3,200 करोड़ रुपये के नुकसान की सूचना दी थी।
  • 31 मार्च 2016 तक, आईडीबीआई बैंक की बैलेंस शीट का आकार 3,74,372 करोड़ रुपये और कुल कारोबार 4,81,613 करोड़ रुपये था।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको IDBI Full Form और आईडीबीआई बैंक के बारे में यह मजेदार जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर फिर भी आपका IDBI से संबंधित कोई सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

ICICI Full Form क्या होती है? आईसीआईसीआई बैंक की सारी जानकारी।

HDFC Full Form क्या होती है? एचडीएफसी बैंक की सारी जानकारी।

HSBC Full Form क्या होती है? एचएसबीसी बैंक की सारी जानकारी।

RBL Bank Full Form क्या होती है? आरबीएल बैंक की सारी जानकारी।

Spread the love

Leave a Comment