SWIFT Full Form क्या होती है? SWIFT क्या होता है?

क्या आप जानते है की SWIFT की Full Form क्या होती है? या SWIFT क्या होता है? या फिर SWIFT Full Form हिंदी में क्या होती है? या SWIFT काम कैसे करता है या SWIFT के फायदे और नुक्सान क्या होते है? अगर आपभी यह सब जानना चाहते है तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़े चाहिए क्योंकि इस आर्टिकल में आपको SWIFT के बारे में सारी जानकारी मिलेगी।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की SWIFT की Full Form क्या होती है? SWIFT की Full Form हिंदी में क्या होती है? SWIFT क्या होता है? SWIFT कैसे काम करता है? SWIFT के फायदे क्या होते है? SWIFT के नुक्सान क्या होते है? इसके साथ मैं आपको SWIFT की History भी बताऊंगा। तो जुड़े रहिये इस आर्टिकल के साथ।

SWIFT Full Form क्या होती है?

SWIFT की Full Form ”Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunication” होती है। SWIFT कानूनी रूप से S.W.I.F.T. SCRL, एक नेटवर्क प्रदान करता है जो वित्तीय संस्थानों को एक सुरक्षित, मानकीकृत और विश्वसनीय वातावरण में वित्तीय लेनदेन के बारे में जानकारी भेजने और प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

swift full form

SWIFT भी वित्तीय संस्थानों को सॉफ़्टवेयर और सेवाएँ बेचता है, इसका अधिकांश उपयोग SWIFTNet नेटवर्क और ISO 9362 पर होता है। BIC यानी Business Identifier Codes लोकप्रिय रूप से “स्विफ्ट कोड” के रूप में जाने जाते हैं।

SWIFT Full Form In Hindi

SWIFT की Full Form हिंदी में “वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन के लिए सोसायटी” होती है। SWIFT अत्यधिक सुरक्षित तरीके से वित्तीय संदेशों को स्थानांतरित करता है, लेकिन अपने सदस्यों के लिए खाते नहीं रखता है और किसी भी प्रकार की समाशोधन या निपटान नहीं करता है।

SWIFT Code क्या होता है?

यह 1973 में स्थापित एक वैश्विक सदस्यीय सहकारी है जो अपने सदस्यों के लिए सुरक्षित और सुरक्षित वित्तीय लेनदेन प्रदान करता है। यह वित्तीय लेनदेन से संबंधित जानकारी प्रसारित करने के लिए एक मानकीकृत संचार मंच का उपयोग करता है।

स्विफ्ट का मुख्यालय बेल्जियम में है और इसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान, कोरिया, जर्मनी, फ्रांस, इटली, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, स्वीडन, संयुक्त राज्य अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात और रूसी फेडरेशन जैसे विभिन्न देशों के कार्यालयों का एक विशाल नेटवर्क है।यह एकीकरण और संदेश प्रबंधन समाधान के लिए समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

ये समाधान बड़े संस्थानों के साथ-साथ कम मात्रा, छोटे बैंकों और संस्थानों की लागत-संवेदनशील आवश्यकताओं की जटिल उच्च मात्रा संदेश आवश्यकताओं का समर्थन करता हैं।

वे उपयोगकर्ताओं की संपूर्ण वित्तीय संदेश आवश्यकताओं को पूरा करने और भंडारण, प्रारूपण, अनुवाद और रूपांतरण, संग्रह और मरम्मत कार्यों आदि की पेशकश करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

SWIFT कैसे काम करता है?

SWIFT कुछ लेनदेन प्रबंधन के साथ एक केंद्रीकृत स्टोर-एंड-फॉरवर्ड तंत्र प्रदान करता है। यह एक्सेस विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, सॉफ्टवेयर पैकेजों की मालिश करता है, मैक्रोइकॉनॉमिक विश्लेषण करता है और बैक-ऑफिस ऑटोमेशन करता है।

यह वित्तीय अपराध अनुपालन और मानकों के कार्यान्वयन का भी समर्थन करता है और अपने उपयोगकर्ताओं को उनकी सुरक्षा और लचीलापन बढ़ाने में मदद करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है।

SWIFT की मैसेजिंग सेवाओं का उपयोग करने के लिए सदस्यों को SWIFT वातावरण से जोड़ना आवश्यक है। यह अपने वातावरण से जुड़ने के लिए विभिन्न साधन प्रदान करता है जैसे कि इंटरनेट, स्थायी पट्टे वाली लाइनें, स्विफ्ट की क्लाउड सेवा या परोक्ष रूप से अपने नियुक्त भागीदारों के माध्यम से।

यह इंटरफेस की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करता है जो SWIFT के पर्यावरण और उपयोगकर्ताओं के आंतरिक सिस्टम के बीच सहज लिंक की अनुमति देता है।

SWIFT की मत्वपूर्ण जानकारी।

SWIFTNet SWIFT का मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। यह उपयोगकर्ताओं को मूल रूप से और एकल साझा उपयोगिता के माध्यम से सुरक्षित रूप से संवाद करने की अनुमति देता है।

शुरुआत में, यह 1973 में 15 देशों में चल रहा था और अब यह 200 से अधिक देशों में चल रहा है और 10000 से अधिक वित्तीय संस्थानों को जोड़ रहा है। आज, यह एक दिन में 24000000 से अधिक संदेश भेजता है।

यह SWIFTNet उपयोगकर्ताओं को मानक इंटरनेट तकनीकों और प्रोटोकॉल का उपयोग करके SWIFTNet पर उपलब्ध वित्तीय वेबसाइटों पर सुरक्षित रूप से ब्राउज़ करने में सक्षम बनाता है।

2015 तक, SWIFT ने 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में 11,000 से अधिक वित्तीय संस्थानों को जोड़ा, जो प्रति दिन औसतन 32 मिलियन से अधिक संदेशों का आदान-प्रदान कर रहे थे।

स्विफ्ट पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान नहीं करता है: बल्कि, यह भुगतान आदेश भेजता है, जो कि उन संवाददाता खातों द्वारा तय किया जाना चाहिए जो संस्थान एक दूसरे के साथ हैं।

SWIFT की History क्या है?

SWIFT की स्थापना ब्रसेल्स में 1973 में अपने उद्घाटन सीईओ, कार्ल रॉयटर्सकील्ड (1973-1989) के नेतृत्व में की गई थी, और पंद्रह देशों में 239 बैंकों द्वारा समर्थित थी। इसने वित्तीय लेन-देन के लिए सामान्य मानक और एक साझा डेटा प्रसंस्करण प्रणाली और दुनिया भर में संचार नेटवर्क को लॉजिक द्वारा डिज़ाइन किया और बुर्ज कॉर्पोरेशन द्वारा विकसित करना शुरू किया।

मौलिक संचालन प्रक्रिया, दायित्व के नियम आदि 1975 में स्थापित किए गए थे और पहला संदेश 1977 में भेजा गया था। स्विफ्ट के पहले संयुक्त राज्य ऑपरेटिंग सेंटर का उद्घाटन 1979 में वर्जीनिया के गवर्नर जॉन एन डाल्टन ने किया था।

2018 तक, दुनिया भर में लगभग सभी उच्च-मूल्य क्रॉस-बॉर्डर भुगतान स्विफ्ट नेटवर्क का उपयोग करते थे।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको SWIFT की Full Form क्या होती है? पर लिखा हुआ आर्टिकल अच्छा लगा होगा। और हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप संतुष्ट होंगे। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर। और अगर आपका SWIFT से सम्बंधित को भी सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

MICR Full Form क्या होती है? MICR क्या होता है?

IFSC Full Form क्या होती है? IFSC Code क्या होता है?

Spread the love

Leave a Comment