UPI Full Form क्या होती है? UPI क्या होता है?

क्या आप भी जानना चाहते है कि UPI Full Form क्या होती है? या UPI क्या होता है? या फिर UPI Full Form In Hindi क्या है? या UPI कैसे काम करता है? और UPI का कैसे इस्तेमाल होता है? अगर आप भी UPI के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जानना चाहते है तो इस जानकारीपूर्ण लेख को पूरा पढ़े।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि UPI Full Form क्या होती है? UPI क्या होता है? UPI Full Form In क्या होती है? इसके साथ UPI कैसे काम करता है और UPI का इस्तेमाल कैसे होता है? इसके अलावा UPI के फायदे क्या होते है? इसके साथ मैं आपको UPI कि कुछ महतवपूर्ण जानकारी भी बताऊंगा जो आपके बहुत काम आएगी। इसके साथ कुछ FAQ भी बताऊंगा जिससे आपकी काफी दिक्कत खत्म हो जाएगी।

UPI Full Form क्या होती है?

UPI Full Form “Unified Payment Interface” होती है। UPI राष्ट्रीय पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा विकसित एक तत्काल वास्तविक समय भुगतान प्रणाली है जो इंटर-बैंक लेनदेन की सुविधा प्रदान करती है।

UPI Full Form In Hindi

UPI Full Form In Hindi “एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस” होती है। यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस एक रियल-टाइम पेमेंट सिस्टम है।

UPI क्या होता है?

UPI एक स्मार्टफोन एप्लीकेशन या पेमेंट सिस्टम है जो उपयोगकर्ताओं को मोबाइल फोन का उपयोग करके बैंक खातों के बीच धन हस्तांतरित करने में सक्षम बनाती है। इसे NPCI यानी नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा विकसित किया गया है, और भारतीय रिज़र्व बैंक और भारतीय बैंक संघ के साथ संगति में, NPCI ने इसका ढांचा स्थापित किया है।

UPI को जनवरी 2016 में पेश किया गया था और शुरुआत में कुछ ही बैंकों द्वारा अपनाया गया था, लेकिन बाद में इसकी संभावनाओं को महसूस करने के बाद कई बैंकों ने अपने ग्राहकों को UPI सेवाएं देने के लिए NPCI के साथ समझौता किया और कई बैंकों ने UPI ऐप के अपने वर्जन लॉन्च किए।

आज, प्रत्येक बैंक के पास एक UPI एप्लिकेशन है और साथ ही कई भुगतान एप्लिकेशन हैं जो आपको Google Pay जैसे यूनिफ़ाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस का उपयोग करके सरल, आसान और तुरंत लेनदेन करने की अनुमति देता हैं।

UPI कैसे काम करता है?

यूपीआई RBI और भारत के केंद्रीय बैंक द्वारा विनियमित होता है। आपकी ईमेल आईडी की तरह ही, आपको पेमेंट ऐप के साथ रजिस्टर करने के बाद एक यूपीआई आईडी मिलती है। इस आईडी को आपके फाइनेंसियल एड्रेस के रूप में लिया जाता है जो आपको छुट्टियों के दिन भी तुरंत धनराशि स्थानांतरित करने और प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। आपके बैंक खाते की तरह, यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए यूनिक है, दो या अधिक व्यक्तियों के पास एक ही UPI Id नहीं हो सकती है।

UPI में कैसे रजिस्टर करते है?

  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से अपने बैंक का UPI ऐप डाउनलोड करना है। सभी बैंको के अपने UPI ऐप होते है।
  • इसके बाद आपको UPI ऐप को खोल कर निर्देशों के अनुसार आगे बढ़ना है जैसे कि अपना नाम, पता, ईमेल आईडी और बैंक डिटेल्स और अन्य जानकारी डालनी है।
  • इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर वेरीफाई करवाना है।
  • ध्यान रहे यह मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। और यह नंबर चालू अवस्था में होना चाहिए। और जिस फ़ोन में आपने ऐप डाउनलोड किया था उसी फ़ोन में यह सिम होनी चाहिए।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान आपको अपना लॉगिन पासवर्ड, वर्चुअल पता और MPIN भी सेट करनी है।
  • UPI के लिए रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद, आपको अपने द्वारा निर्धारित लॉगिन पासवर्ड का उपयोग करके ऐप खोलना हैं।

UPI का इस्तेमाल कैसे करते है?

सबसे पहले आपको अपना UPI ऐप खोलना है। मैं यहाँ पर BHIM UPI ऐप का इस्तेमाल कर रहा हूँ।

इसके बाद आपको send पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको पैसे भेजने के लिए 4 विकल्प मिलेंगे। जिनसे आप पैसे भेज सकते है पहला जिसे आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते है आपको उसका मोबाइल नंबर डालना है ध्यान रहे यह मोबाइल नंबर उसका बैंक से लिंक होना चाहिए। और इस नंबर पर उसका UPI बना होना चाहिए। इसके अलावा आप उसकी UPI Id डाल सकते है और पैसे ट्रांसफर कर सकते है तीसरा आप उसके आधार नंबर को डाल कर पैसे भेज सकते है और यह कुछ भी न हो तो आप उसका खाता नंबर और IFSC कोड डालकर भी पैसे भेज सकते है।

बैंक की डिटेल (फ़ोन नंबर, यूपीआई आईडी या खाता संख्या और आईएफएससी ) डालने के बाद आपको amount डालना है इसके बाद यहाँ remark का एक ऑप्शन आएगा। रिमार्क में आप कुछ भी डाल सकते है जैसे आप किसे पैसे भेज रहे है या क्यों भेज रहे है। इसे भरना जरुरी नहीं है इसे आप खाली भी छोड़ सकते है।

इसके बाद आपको Pay पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने सारी डिटेल आ जाएगी जिसे आप पैसा भेज रहे हो। इसके साथ आपको confirm पर भी क्लिक करना है।

इसके बाद आपको अपना UPI Pin डालना है जिसे आपने रजिस्ट्रेशन के दौरान बनाई थी। यूपीआई पिन डालने के बाद आपको ओके पर क्लिक करना है और बस आपके पैसे सफलतापूर्ण ट्रांसफर हो चुके है।

UPI के फायदे क्या होते है?

  1. UPI पेमेंट सिस्टम मोबाइल डिवाइस के माध्यम से तत्काल धन हस्तांतरण 24 * 7 और 365 दिन चौबीसों घंटे होता है।
  2. UPI आपको अपने बैंक खाते से सीधे किसी व्यक्ति के बैंक खाते में सीधे पैसा स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।
  3. UPI के माध्यम से लेन-देन के लिए उपयोगकर्ता को हर बार बैंक डिटेल और अन्य संवेदनशील जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  4. UPI भुगतान प्रणाली में आप अपने सभी बैंक खातों को एक ऐप से लिंक कर सकते हैं।
  5. UPI भुगतान प्रणाली में आप सिर्फ एक क्लिक से 2 Factor Authentication के माध्यम से पेमेंट कर सकते है।
  6. UPI में बहुत ही कम शुल्क लगता है जबकि NEFT, RTGS और IMPS में ज्यादा शुल्क लगता है।
  7. UPI में आप अपना बैंक ओवरड्राफ्ट भी लिंक कर सकते है।
  8. UPI में आप ऑफलाइन transaction भी कर सकते है।

UPI की महत्वपूर्ण जानकारी क्या है?

  1. UPI के माध्यम से पैसा भेजने में two-step verification शामिल होती है; पहले लॉगिन पासवर्ड फिर MPIN।
  2. यदि आपका बैंक अपनी किसी भी UPI एप्लिकेशन की पेश नहीं करता है, तो आप अन्य बैंक के UPI का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इस स्थिति में, आपके UPI Id में एक्सटेंशन के रूप में आपके बैंक का नाम नहीं होगा।
  3. यदि आप एक्सटेंशन में अपना बैंक का नाम चाहते हैं, तो अपने बैंक के UPI ऐप का उपयोग करें।
  4. UPI इंटरफ़ेस अधिकांश बैंकों के साथ अनुकूल होते है और कई डिजिटल वॉलेट और पेमेंट एप्लिकेशन UPI का चयन कर रहे हैं।
  5. भारत में कुछ लोकप्रिय UPI ऐप हैं Paytm, PhonePe, Google Pay आदि।
  6. UPI का उपयोग करने का शुल्क प्रति लेनदेन 050 रुपये है।
  7. UPI आपके बैंक स्टेटमेंट पर IMPS लेनदेन के रूप में दिखाई देता है।
  8. NPCI की रिपोर्ट के अनुसार फरवरी 2020 तक 146 बैंक 1325।69 मिलियन लेनदेन के मासिक वॉल्यूम और 2,22,516।95 करोड़ के मूल्य की ट्रांसक्शन हुई हैं।
  9. भारत में 11 अप्रैल 2016 को पायलट सिस्टम शुरू किया गया था।
  10. 16 अगस्त 2018 को, UPI 2।0 लॉन्च किया गया, जो उपयोगकर्ताओं को अपने ओवरड्राफ्ट खातों को UPI हैंडल से लिंक करने में सक्षम बनाता है।

UPI के लिए जरुरी FAQ

UPI-PIN क्या है?

यूपीआई- पिन (पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर) एक 4-6 अंकों का पास कोड होता है जिसे आप इस ऐप के साथ पहली बार रजिस्ट्रेशन के दौरान बनाते हैं। सभी बैंक लेनदेन को अधिकृत करने के लिए आपको यह UPI-PIN डालना होता है। यदि आपने पहले से ही अन्य UPI Apps के साथ UPI-PIN सेट कर रखा है तो आप BHIM पर भी इसका उपयोग कर सकते हैं। MPIN जारी किए गए बैंक UPI-PIN से अलग है, कृपया BHIM ऐप में एक नया UPI-PIN जेनरेट करें।
नोट: कृपया अपना UPI-PIN किसी के साथ भी साझा न करें। BHIM आपके UPI- PIN डिटेल को स्टोर या रीड नहीं करता है इसलिए बैंक के किसी भी अधिकारी को फ़ोन पर UPI PIN कभी भी न बताए।

यदि मैं लेनदेन के दौरान गलत यूपीआई-पिन दर्ज करता हूं तो क्या होगा?

यदि आप गलत UPI पिन दर्ज करते हैं तो लेनदेन विफल हो जाएगा।

मैंने UPI के साथ लिंक करने के लिए बैंक नाम का चुन लिया है, लेकिन इसे मेरा बैंक खाता नहीं मिला है।

ऐसे मामले में, कृपया यह जांच करे की आपने उसी मोबाइल नंबर को UPI ऐप में वेरीफाई करवाया हो जो आपके बैंक खाते में रजिस्टर हो। अगर बैंक खाते में कोई दूसरा मोबाइल नंबर है तो यह काम नहीं करेगा। ऐसे में आपको वही नंबर UPI ऐप में वेरीफाई करवाना होगा जो आपके बैंक कहते से जुड़ा हो।

मैं UPI के माध्यम से ऑनलाइन व्यापारी को पेमेंट कैसे करूं?

जब आप ऑनलाइन खरीदारी करते है तो वहां पर आपको पेमेंट के ऑप्शन पर जाना है उसके बाद UPI पेमेंट मोड चुनना है। इसके बाद अपनी UPI Id डालनी है जो आपको रजिस्ट्रेशन के दौरान मिली थी इसके बाद आपको UPI PIN डालकर भुगतान करना है यह बहुत आसान है।

क्या यूपीआई पर पैसा ट्रांसफर बैंकिंग के समय ही होता है या हम जब मर्ज़ी इसका इस्तेमाल कर सकते है?

UPI में आप 24*7 यानी 365 दिन 24 घंटे कभी भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

मैंने ऑनलाइन भुगतान तो कर दिया है लेकिन मुझे कुछ पुष्टीकरण नहीं मिला है?

एक बार जब आपने UPI से भुगतान कर दिया तो आपके फ़ोन की स्क्रीन पर payment successful का स्टेटस आएगा। इसके बाद आपके फ़ोन पर बैंक की तरफ से एक sms भी आएगा। कुछ मामलो में sms को आने में थोड़ा समय लगता है ऐसे में आपको 1 घंटे तक इंतज़ार करना है अगर तब भी पुष्टीकरण का कोई sms नहीं आता है तो फिर आपको कस्टमर केयर पर बात करनी होगी।

मैं अपनी transaction history कैसे देख सकता हूं?

होम स्क्रीन पर जाएं ->Transaction History पर क्लिक करे अपने सभी past और pending transactions को देखने के लिए।

क्या UPI का उपयोग करके धनराशि निकालने से पहले ग्राहक को रजिस्टर कराना होगा?

हां, एक ग्राहक को UPI का उपयोग करके धनराशि निकालने से पहले अपने PSP के साथ रजिस्टर करना होगा और अपने खातों को लिंक करना होगा।

क्या ग्राहक के पास बैंक खाता होना चाहिए या UPI को कार्ड या वॉलेट से लिंक किया जा सकता है?

हाँ, ग्राहक के पास बैंक खाता होना चाहिए। ग्राहक वॉलेट या कार्ड को UPI से लिंक  नहीं सकता है।

अगर मेरा मोबाइल फोन खो जाए तो क्या होगा?

अगर आपका मोबाइल फ़ोन खो जाये तो आपको बस टेलीकॉम कंपनी में फ़ोन करके अपनी नंबर को ब्लॉक करवाना होगा। इस प्रकार आपके मोबाइल फ़ोन से किसी भी तरह की लेनदेन नहीं हो पाएगी।

क्या मैं एक से अधिक बैंक खातों को एक ही वर्चुअल पते से लिंक कर सकता हूं?

हां, संबंधित PSPs द्वारा उपलब्ध कराई जा रही कार्यक्षमता के आधार पर कई बैंक खातों को एक ही वर्चुअल पते से जोड़ा जा सकता है।

UPI का उपयोग करके धनराशि स्थानांतरित करने के लिए विभिन्न चैनल क्या हैं?

यूपीआई का उपयोग कर धन हस्तांतरित करने के लिए विभिन्न चैनल हैं:Send/Collect through Virtual IDAccount Number + IFSCcAadhaar Number

यदि बिना लेनदेन हुए मेरे खाते में से पैसे काट जाते है तो क्या होगा?

UPI में वास्तविक समय में पैसे का उलट फेर करने का प्रावधान है यानी लेनदेन विफल होने के बाद भी अगर आपके बैंक अकाउंट से पैसे कट जाते है तो वह पैसे तुरंत आपके बैंक खाते में वापस आ जाएंगे। अगर फिर भी ऐसा न हो तो आप अपने बैंक में जाकर इसकी शिकायत कर सकते है।

मैं UPI से सम्बंधित कहा शिकायत दर्ज करवा सकता हूँ?

जिस भी बैंक का आप UPI ऐप इस्तेमाल करते है उस पर जा कर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है या अपने बैंक में भी जा सकते है।

UPI में फण्ड ट्रांसफर की क्या सीमा है?

इस समय 1 लाख रुपए प्रति लेनदेन की सीमा है यानी आप एक बार में 1 लाख रूपये ही UPI के द्वारा भेज सकते है।

यदि मैं UPI ऐप को बदल देता हूँ और किसी दूसरे ऐप को डाउनलोड करता हूँ तो क्या मुझे दुबारा रजिस्ट्रेशन करना होगा? या मैं उसी पुरानी UPI Id से लेनदेन कर सकता हूँ?

अगर आप किसी दूसरे UPI ऐप को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करते है तो आपको डरा उस ऐप में रजिस्टर करना होगा और नै UPI Id और Pin बनाना होगा।

अगर मैं अपना UPI PIN भूल गया तो क्या होगा?

अगर कोई अपना UPI PIN भूल जाता है तो इस स्तिथि में उसे अपना UPI PIN दुबारा बनाना होगा। नए UPI PIN के लिए आपको अपने डेबिट कार्ड की डिटेल जैसे कार्ड की आखिरी 6 digit और expire date डालकर आपको दुबारा UPI Pin बनाना होगा।

क्या मैं अपना सिम या मोबाइल बदलने के बाद UPI का इस्तेमाल कर सकता हूँ?

नहीं, इसके लिए आपको दुबारा UPI ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके दुबारा UPI के लिए रजिस्टर करना होगा।

क्या मैं सभी मोबाइल प्लेटफार्मों पर UPI का इस्तेमाल कर सकता हूँ?

हाँ, UPI एंड्रॉइड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

अगर मैं आपने मोबाइल फ़ोन बदलता हूँ तो क्या होगा?

अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन बदलते है तो आपको उस फ़ोन में UPI ऐप को डाउनलोड करके मोबाइल वेरीफाई करवाना होगा। इसके बाद आपको आपका पुराना UPI Id मिल जाएगा।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको UPI Full Form और UPI के बारे में तमाम जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको UPI Full Form पर लिखा हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करे। अगर फिर भी आपका UPI से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

NEFT Full Form क्या होती है? NEFT क्या होता है?

RTGS Full Form क्या होती है? RTGS क्या होता है?

IMPS Full Form क्या होती है? IMPS क्या होता है?

Spread the love

Leave a Comment